Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: एक ही ट्रैक पर आमने-सामने आ गई मेमू और मालगाड़ी, हो सकता था बड़ा रेल हादसा; 2 निलंबित

धनबाद-बांकुड़ा मेमू मंगलवार दोपहर एक बड़े रेल हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। मंगलवार को धनबाद-बांकुड़ा मेमू और एक मालगाड़ी प्रधानखंता-रक्षितपुर स्टेशन के बीच एक ही समय पर एक ही ट्रैक पर आमने-सामने आ गई। रेलकर्मियों के शोर मचाने के बाद मेमू के चालक ने होम सिग्नल पार कर ट्रेन रोकी। मेमू के चालक और गार्ड को निलंबित कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:27 AM (IST)
Hero Image
हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बची धनबाद-बांकुड़ा मेमू ट्रेन।

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद रेल मंडल के प्रधानखंता-रक्षितपुर स्टेशनों के बीच मंगलवार की दोपहर 08678 धनबाद-बांकुड़ा मेमू और मालगाड़ी आमने-सामने एक ही ट्रैक आ गई।

रेलकर्मियों के शोर मचाने पर मेमू के चालक ने होम सिग्नल पार कर ट्रेन रोकी। घटना को लेकर रेल महकमे में अफरा-तफरी मच गई।

वरीय अधिकारियों के निर्देश पर मेमू के चालक व गार्ड को रक्षितपुर में उतार लिया गया। उन्हें तत्काल निलंबित कर दिया गया। दूसरे चालक और गार्ड ट्रेन लेकर रवाना किए गए।

कैसे आमने-सामने आ गई मालगाड़ी और मेमू

मिली जानकारी के मुताबिक, धनबाद-बांकुड़ा मेमू दोपहर 2:25 पर धनबाद से खुली थी। दूसरी ओर सिंदरी से डीएसटीपी मालगाड़ी रवाना की गई थी। मालगाड़ी को रक्षितपुर से प्रधानखंता होकर धनबाद-हावड़ा मेन लाइन पर आना था।

धनबाद-बांकुड़ा मेमू को होम सिग्नल पर खड़ा होना था, मगर ट्रेन होम सिग्नल को पार कर सामने आ रही मालगाड़ी के ट्रैक पर चली गई। चंद मिनट और देर हो जाती तो बांकुड़ा मेमू और मालगाड़ी की टक्कर हो सकती थी।

रक्षितपुर स्टेशन मास्टर ने रेलवे कंट्रोल को दी जानकारी 

रक्षितपुर के स्टेशन मास्टर ने रेलवे कंट्रोल को घटना की जानकारी दी। धनबाद-बांकुड़ा मेमू के चालक व गार्ड को उतार लिया गया। दोनों का मुख्यालय आद्रा रेल मंडल है, जो दक्षिण पूर्व रेलवे के अधीन है। उनकी मेडिकल जांच समेत अन्य प्रक्रिया शुरू हो गई है।

दोनों के विरुद्ध मेजर चार्जशीट पेनाल्टी की गई है। धनबाद रेल मंडल के अधिकारी ने कहा कि आद्रा रेल मंडल को घटना की जानकारी दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: Jagran Exclusive: गहरी नींद, रात का सन्नाटा और... हावड़ा-मुंबई मेल हादसे की भयावह तस्वीरें; एरियल व्यू Photos

Howrah-Mumbai Mail Accident: झारखंड में 6 महीने के अंदर तीसरी बड़ी ट्रेन दुर्घटना, बढ़ते हादसों ने रेल सुरक्षा पर उठाए सवाल

हावड़ा-मुंबई मेल हादसा: 14 साल बाद फिर ताजा हुई 'ज्ञानेश्वरी' की भयावह याद, एक्सीडेंट में गई थी 148 लोगों की जान