Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad: धनबाद में 215 एकड़ भूमि होगी अधिग्रहित, पहले चरण के लिए रैयतों की सूची जारी; जानिए क्या है मामला

बीसीसीएल की लोदना एरिया के नार्थ व साउथ प्रोजेक्ट में कोयला खनन की प्रक्रिया पूरी होगी। माइन डेवलपर कम ऑपरेटर के तहत इस प्रोजेक्ट पर काम होगा। शनिवार को हुई बीसीसीएल की बैठक में इसे लेकर विस्तार से चर्चा हुई। बीसीसीएल लंबे समय से काम कर रही है। इसके लिए जमीन का अधिग्रहण होगा। 215 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है। पहले चरण में 92.57 एकड़ जमीन अधिग्रहित होगा।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 03 Sep 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
धनबाद में 215 एकड़ भूमि होगी अधिग्रहित, पहले चरण के लिए रैयतों की सूची जारी

आशीष अंबष्ठ, धनबाद: धनबाद के बीसीसीएल की लोदना एरिया के नार्थ व साउथ प्रोजेक्ट में माइन डेवलपर कम ऑपरेटर प्रोजेक्ट के तहत कोयला खनन की प्रक्रिया पूरी होगी। इसे शुरू करने को लेकर शनिवार को हुई बीसीसीएल की बैठक में विस्तार से चर्चा हुई।

इस प्रोजेक्ट पर बीसीसीएल लंबे समय से काम कर रही है, लेकिन माइन डेवलपर कम ऑपरेटर कितने प्रतिशत पर करने से कंपनी को लाभ होगा, इसे लेकर बोर्ड ने फिर से रिपोर्ट तलब की है।

वैसे पहले जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। योजना के पहले चरण में 92.57 एकड़ जमीन अधिग्रहण किया जाना है।

कुल 215 एकड़ भूमि का होगा अधिग्रहण 

इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। यहां कुल 215 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कई चरणों में पूरा करना है। पहले चरण में 304 रैयतों की सूची जारी कर दी गई है, जिनके जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।

भूमि के लिए मुआवजे का होगा भुगतान 

भूमि के लिए मुआवजे का भुगतान नए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत प्रावधान में रखा गया है। इसके लिए अपर समाहर्ता नंद किशोर गुप्ता को प्रशासक बनाया गया है।

वहीं, भू अर्जन पदाधिकारी औैर उनके कर्मचारियों को जमीन का सर्वेक्षण करने के लिए प्राधिकृत किया गया है, जबकि इस संबंधित आदेश प्रकाशन के साठ दिनों के अंदर कोई भी प्रभावित रैयात अपना आपत्ति जिला भू-अर्जन पदाधिकारी के कार्यालय में दर्ज करा सकते हैं।

साढ़े सात हजार करोड़ का प्रोजेक्ट 

बताया जाता है कि इस प्रोजेक्ट में निविदा हासिल करने वाली एजेंसी तीन हजार व बीसीसीएल साढ़े चार हजार करोड़ राशि खर्च करेगी। कंपनी को इस प्रोजेक्ट से काफी उम्मीद है।

इस पर कई प्राइवेट कंपनियों की भी नजर है। कई कंपनियों ने संयुक्त साझेदारी बनाकर इस काम को हिसाल करना चाहती है। इसमें धनबाद का एक बड़ा संवेदक लगा हुआ है।

153 मिलियन टन उच्च कोटि के कोयला का भंडार

एनटीएसटी प्रोजेक्ट में 153 मिलियन टन उच्च कोटि कोयला का भंडार है। इससे 8.5 मिलियन टन हर साल कोयला उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रारंभ में खनन एरिया के विकास करने के कारण कोयला उत्पादन कम होगा, लेकिन जैसे-जैसे माइंस एरिया विकसित होगा कोयला का उत्पादन भी बढ़ेगा। कोकिंग कोल का काफी उत्पादन होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर