Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धनबाद-भुवनेश्वर गरीब रथ क्लोन ट्रेन फरवरी के बजाय अब मार्च तक, होली से पहले किराए में फिर हो सकता है इजाफा

भुवनेश्‍वर से धनबाद चलने वाली क्‍लोन ट्रेन अब फरवरी के बजाय मार्च तक चलेगी। ऐसा बताया जा रहा है कि मार्च में ट्रेन के किराए में वृद्धि हो सकती है क्‍योंकि इसी महीने होली है और इसके मद्देनजर यात्रियों की भीड़ बढ़ेगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 10 Jan 2023 02:45 PM (IST)
Hero Image
धनबाद -भुवनेश्वर गरीब रथ क्लोन ट्रेन के किराए में फिर से होगा इजाफा

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद से भुवनेश्वर के बीच चल रही गरीब रथ क्लोन ट्रेन के फेरे में फिर बढ़ोत्तरी कर दी गई है। धनबाद से एक फरवरी तक चलने वाली ट्रेन अब एक मार्च तक चलेगी। वापसी में भुवनेश्वर से चलने वाली ट्रेन अब जनवरी के बाद 28 फरवरी तक चलेगी। भुवनेश्वर से धनबाद के बीच चलने वाली ट्रेन में फरवरी की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। धनबाद से फिलहाल एक फरवरी तक ही टिकटों की बुकिंग हो रही है। पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में फीड होते ही आगे की तिथि की बुकिंग हो जाएगी।

मार्च में भी बढ़ सकता है गरीब रथ क्लोन ट्रेन का फेरा

धनबाद से एक मार्च तक चलने वाली ट्रेन के मार्च में भी फेरे बढ़ने की संभावना है। इसकी वजह यह है कि आठ मार्च को होली है और होली के दौरान पुरी जाने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो जाती है। गोमो होकर चलने वाली नई दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, आनंदविहार-पुरी नंदनकानन एक्सप्रेस, आनंदविहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस, आनंदविहार-भुवनेश्वर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में होली से पहले लंबी वेटिंगलिस्ट है। ऐसे में धनबाद-भुवनेश्वर स्पेशल के चलने से पुरी तक पहुंचने की राह आसान होगी। भुवनेश्वर पहुंच कर किसी भी ट्रेन या सड़क मार्ग से पुरी जा सकेंगे।

पारंपरिक कोच से चल रही महंगे किराए वाली ट्रेन

धनबाद से भुवनेश्वर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन गरीब रथ के समय और रूट पर चल रही है। इस ट्रेन में गरीब रथ के कोच नहीं जुड़े हैं। ट्रेन पुराने पारंपरिक कोच के साथ ही चल रही है और यात्रियों को किराए के लिए जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ रही है। मार्च 2020 में कोरोना के दौरान ट्रेनों के बंद होने के बाद जब दोबारा चली तो धनबाद से भुवनेश्वर के बीच चलने वाली गरीब रथ का रैक छिन गया। अगस्त 2022 से धनबाद से भुवनेश्वर के बीच स्पेशल बन कर चल रही ट्रेन के नीले रंग के पारंपरिक कोच जुड़े हैं।

एलएचबी इकोनॉमी कोच से चलाने की योजना

पूर्व तटीय रेल के अधीन चलने वाली धनबाद-भुवनेश्वर गरीब रथ एक्सप्रेस के पहले की तरह गरीब रथ के रैक से चलने की संभावना लगभग खत्म हो गई है। रेलवे ने इस ट्रेन को थर्ड एसी इकोनॉमी कोच से चलाने की योजना तैयार की है। रेल अधिकारी का कहना है कि रैक उपलब्ध होने के बाद ही बदलाव हो सकेगा।

ये भी पढ़ें- धनबाद-चंद्रपुरा रेल मार्ग के डायवर्सन से कुसुंडा स्‍टेशन पर मंडराया खतरा, यहां से बंद होगा ट्रेनों का आना-जाना

Jharkhand में नया विवाद! अनशन पर बैठेंगे लोबिन हेम्‍ब्रम, पारसनाथ को मरांगबुरु स्थल बनाने की मांग पर अड़े

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें