Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad CISF Encounter: डीआइजी बोले- क्यूआरटी को घेर लिया था तस्करों ने, नजदीक से लगी चारों को गोली

घटनास्‍थल पर पहुंचे डीआइजी ने कहा कि सीआइएसएफ जवानों ने गोली नहीं चलाई बल्कि कोयला चुराने पहुंचे युवकों ने उग्र होकर जवानों पर हमला बोल दिया। हथियार छीनने की कोशिश की। इसी छीना-झपटी में गोली चल गई जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और दो जख्मी हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Kumar PandeyUpdated: Sun, 20 Nov 2022 03:10 PM (IST)
Hero Image
सीआइएसएफ की मानें तो हमलावरों की तरफ से गोली नहीं चलाई गई थी।

जागरण संवाददाता, धनबाद: बाघमारा थाना क्षेत्र में सीआइएसएफ और कोयला चुराने पहुंचे लोगों में हुई मुठभेड़ और चार लोगों की मौत पर सीआइएसएफ के डीआइजी विनय काजला ने शोक जताया है। रविवार को घटनास्‍थल पर पहुंचे डीआइजी ने कहा कि सीआइएसएफ जवानों ने गोली नहीं चलाई, बल्कि कोयला चुराने पहुंचे युवकों ने उग्र होकर जवानों पर हमला बोल दिया। हथियार छीनने की कोशिश की। इसी छीना-झपटी में गोली चल गई, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और दो जख्मी हो गए। डीआइजी ने बताया कि चारों को काफी नजदीक से गोली लगी थी। वहीं सीआइएसएफ की मानें तो हमलावरों की तरफ से गोली नहीं चलाई गई थी।

डीआइजी बोले- पूरे मामले की होगी जांच

घटनास्थल पर पहुंचे डीआइजी ने कहा कि पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। राष्‍ट्रीय संपत्ति की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम कैसे हो, इसपर भी विचार किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस मुठभेड़ में सीआइएसएफ के भी दो लोग घायल हुए हैं। घटना का जिक्र करते हुए उन्‍होंने बताया कि उनकी पेट्रोलिंग पार्टी रेलवे साइडिंग की तरफ जा रही थी। रास्ते में चार-पांच मोटरसाइकिल सवार युवक अंबे आउटसोर्सिंग माइंस से चोरी का कोयला ले जाते दिखे। पेट्रोलिंग टीम ने उन्‍हें रोकने की की तो उस समय तो वह बाइक छोड़ भाग खड़े हुए, लेकिन इसके बाद उनलोगों ने वापस लौटकर जवानों पर हमला बोल दिया। बताया कि जब पेट्रोलिंग पार्टी साइडिंग की ओर गई तो सबकुछ सामान्य था, लेकिन लौटते वक्त करीब 40-50 बाइक पर सवार लगभग एक सौ लोग घातक हथियार के साथ रास्ता रोककर खड़े थे।

डीआइजी के अनुसार, हमलावरों ने पेट्रोलिंग पार्टी के प्रभारी को गाड़ी से खींच लिया और घसीटते हुए ले गए। कुछ लोग गाड़ी में तोड़फोड़ करने लगे। गाड़ी में फंसे जवानों से हथियार छीनने की कोशिश की। इसी छीना-झपटी में गोली चल गई। फायरिंग की आवाज सुनकर करीब दो सौ मीटर की दूरी पर साइडिंग पर तैनात जवान जब घटनास्थल पर पहुंचे तो हमलावर वहां से भाग खड़े हुए।

सीआइएसएफ ने जारी क‍ी विज्ञप्ति

घटना को लेकर सीआइएसएफ ने विज्ञप्ति जारी की है। जारी प्रेस नोट में बताया कि घटना शनिवारकरीब 11:45 बजे के बाद की है। उसी समय क्यूआरटी के सदस्य वाहन से बेनीडीह रेलवे साइडिंग की ओर जा रहे थे। बताया कि लौटने के क्रम में हमलावरों ने पेट्रोलिंग टीम के प्रभारी पर हमला बोलने के साथ क्यूआरटी वाहन में सवार एक जवान और सिविल ड्राइवर को घेर लिया। भीड़ की उग्रता एवं क्यूआरटी प्रभारी के जीवन के खतरे को देखते हुए जवान ने हवा में गोली चलाने की कोशिश की, लेकिन छीना-झपटी में गोली कोयला तस्करों को लग गई। फायरिंग की आवाज सुन तत्‍काल साइडिंग पर पहुंचे जवानों ने अपनी पिस्टल से हवा में गोली चलाई। इनको आते देख कोयला तस्कर उस एरिया से भागे और अपने घायल साथियों को वहीं छोड़ दिया।

गोली लगने से घायल पांच लोगों को सीआइएसएफ ने पहुंचाया अस्‍पताल

जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस मामले की सूचना सीआइएसएफ के सभी उच्चाधिकारियों और जिला प्रशासन को बिना देर किए दी गई। गोली लगने से घायल हुए सभी पांच लोगों को पीएमसीएच (एसएनएमएमसीएच) ले जाया गया। उनमें से अब तक चार को मृत घोषित कर दिया गया। पांचवें घायल को बेहतर इलाज के लिए रांची रेफर कर दिया गया। इसी बीच यह भी पता चला कि उसके परिवार द्वारा एक अन्य

व्यक्ति को भी इलाज के लिए पीएमसीएच ले जाया गया है, जिसे भी इसी घटना से जुड़ा बताया जा रहा है। सीआइएसएफ के प्रेस नोट में दूसरे घायल के संबंध में अनभिज्ञता जताई गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें