Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सड़क पर ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करने का Dhanbad डीसी ने द‍िया न‍िर्देश

समाहरणालय में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। अध्यक्षता करते हुए डीसी ने पिछले जनवरी 2022 से अब तक हुई मेजर सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा की और इसे रोकने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिया।

By Atul SinghEdited By: Updated: Wed, 22 Jun 2022 05:18 PM (IST)
Hero Image
समाहरणालय में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई।

जागरण संवाददाता, धनबाद: समाहरणालय में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। अध्यक्षता करते हुए डीसी ने पिछले जनवरी 2022 से अब तक हुई मेजर सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा की और इसे रोकने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिया। इस दौरान डीसी ने सड़क सुरक्षा के उल्लंघन के लिए सड़कों के किनारे अतिक्रमण को प्रमुख कारण बताया और अधिकारियों को उन दुर्घटनास्थलों को चिन्हित कर आवश्यक कदम उठाने का भी निर्देश दिया।

इसके तहत अब समिति की नई कार्यकारिणी भी तैयार कर दी गई है। सरकार के निर्देश के बाद आज धनबाद जिला प्रशासन ने सड़क सुरक्षा की नई समिति की बैठक उपायुक्त संदीप सिंह ने बुलाई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने समिति के सभी सदस्यों के साथ पिछले छह माह अर्थात जनवरी 2022 से जिले में अब तक हुई सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा की और दुर्घटना वाले ब्लैक स्पॉटों को लेकर विचार विमर्श किया।

अवैध कट्स जल्द बंद होंगे

इस दौरान डीसी ने सड़क सुरक्षा में लगी सभी एजेंसियों को सड़क दुर्घटना रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा और इसके तहत अवैध रुप से बने कट्स को जल्द से जल्द बंद करने का निर्देश दिया गया। सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों ने विचार विमर्श के बाद यह माना कि सड़कों का अतिक्रमण होने से दुर्घटनाएं बढ़ी हैं।

मुख्य सड़क को अति क्रमण मुक्त किया जाएगा

खासकर शहरी क्षेत्रों के सिटी सेंटर, बैंकमोड़ के साथ साथ जीटी रोड के बाजारों वाले इलाके मसलन बरवाअड्डा, गोविंदपुर और निरसा बाजार में सड़कों का अत्यधिक अतिक्रमण कर लिया गया है जिसके कारण सड़क दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। डीसी ने उपस्थित अभियंताओं को ऐसे पैचेज को चिन्हित कर उसे जल्द से जल्द हटाने का निर्देश भी दिया है। साथ ही उन्होंने यह भी आश्वस्त किया है कि उन अतिक्रमण को हटाने के लिए पर्याप्त फोर्स भी उपलब्ध करा दी जायेगी। डीसी ने नगर निगम के साथ साथ आरसीडी और एनएच को आपस में तालमेल कर वैसी सड़कों की मापी कराकर उसे जाम से मुक्त कराने को भी कहा है ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें