Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कितना साफ पानी पी रहे हैं आप? अब जान सकेंगे सिर्फ 1 रुपये में...50 रु. में पानी के घुले 8 तत्‍वों की होगी जांच

धनबादवासियों को शुद्ध पानी पिलाने की चाह में पेयजल विभाग की तरफ से पानी में घुले 16 तरह के तत्वों की जांच की सुविधा दी जा रही है। वह भी कम से कम कीमत पर। सैंपल मिलते ही रिपोर्ट भी जल्‍द उपलब्‍ध करा दिया जाएगा। पानी में आठ तरह के कारकों की जांच का एक पैकेज भी विभाग दे रहा है। इसके लिए सिर्फ 50 रुपये लगेंगे।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 11 Jan 2024 09:20 AM (IST)
Hero Image
पेयजल की प्रयोगशाला से एक रुपये में करा सकेंगे पानी में टीडीएस की जांच।

जागरण संवाददाता, धनबाद। आप जो पानी पी रहे हैं वह कितना शुद्ध है, इसमें टीडीएस और आयरन की मात्रा कितनी है, धनबाद के लोग अब यह सब आसानी से जान पाएंगे। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल-एक कम दर पर यह सुविधा देने जा रहा है।

मात्र एक रुपये में पानी के गंध, पीएच वैल्यू और पानी में घुले ठोस पदार्थ यानी टीडीएस के बारे में पता लगा सकेंगे। पेयजल विभाग ने कुल 16 तरह की जांच की सुविधा दी है। पेयजल विभाग के भेलाटांड़ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में जिला स्तरीय जल जांच प्रयोगशाला स्थापित की गई है। यहां से पानी की जांच कराई जा सकेगी।

तीन जांच की कीमत रखी गई 100 रुपये

पानी में आठ तरह के कारकों की जांच का एक पैकेज भी विभाग दे रहा है। 50 रुपये में आठ तरह की जांच कराई जा सकेगी। तीन जांच ऐसे हैं, जिनकी कीमत सबसे अधिक 100 रुपये रखी गई है। इनमें आर्सेनिक, पूर्ण कोलीफार्म बैक्टीरिया और ई-कोलीफार्म या थर्मो टोलरेंट कोलीफार्म बैक्टीरिया शामिल हैं।

धनबादवासियों को शुद्ध पानी पिलाना मकसद

पेयजल विभाग के कार्यपालक अभियंता जेसन होरो ने बताया कि विभाग की प्रयोगशाला में उच्च तकनीक से पानी की जांच की जा रही है। सैंपल मिलते ही जल्द ही रिपोर्ट भी उपलब्ध कर दी जाएगी। धनबाद के लोगों को शुद्ध पानी पिलाना ही उद्देश्य है।

16 तरह की करा सकेंगे जांच

  • गंध, रंग, पीएच वैल्यू, अवशिष्ट क्लोरीन ठोस पदार्थ यानी टीडीएस : एक रुपये
  • गंदगी : पांच रुपये
  • पूर्ण क्षरीयता और पूर्ण खारापन : 20 रुपये
  • गंध, रंग, पीएच वैल्यू, अवशिष्ट क्लोरीन ठोस पदार्थ यानी टीडीएस, गंदगी, पूर्ण क्षरीयता और पूर्ण खारापन का पैकेज : 50 रुपये
  • फ्लोराइड, क्लोराइड, आयरन, सल्फेट और नाइट्रेट : 50 रुपये
  • आर्सेनिक, पूर्ण कोलीफार्म बैक्टीरिया और ई-कोलीफार्म या थर्मो टोलरेंट कोलीफार्म बैक्टीरिया : 100 रुपये

यह भी पढ़ें: Jharkhand में एक्‍शन मोड में ED: आज साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव से ईडी करेगी पूछताछ, एक के बाद एक को भेजा जा रहा समन

यह भी पढ़ें: बिहार के बाद अब झारखंड में भी बदली शिक्षक भर्ती प्रक्रिया, दूसरे राज्यों के TET-CTET पास अभ्यर्थी भी बन सकेंगे टीचर