Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad News: साढ़े पांच लाख सीएमपीएफ पेंशनरों का फिर से पेंशन पे ऑर्डर के लिए तैयार होगा डाटा, जानें क्‍यों उठाया गया यह कदम

कोयला खान भविष्य निधि संगठन के साढ़े पांच लाख से अधिक पेंशनरों का फिर से आश्रित का डाटा लिया जाएगा। डाटा मिलने के बाद पेंशन पे ऑर्डर जारी होगा ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि पेंशनर की मौत के बाद आश्रित को पेंशन मृत्यु प्रमाण पत्र देते ही पेंशन शुरू हो सके। उन्‍हें दफ्तरों के चक्‍कर न काटने पड़े।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 05 Jan 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
कोयला खान भविष्य निधि संगठन के साढ़े पांच लाख से अधिक पेंशनरों के आश्रितों का डाटा।

आशीष अंबष्ठ, धनबाद। कोयला खान भविष्य निधि संगठन के साढ़े पांच लाख से अधिक पेंशनरों का फिर से आश्रित का डाटा लिया जाएगा। डाटा मिलने के बाद पेंशन पे आडर जारी होगा। ताकि पेंशनर की मौत के बाद आश्रित को पेंशन मृत्यु प्रमाण पत्र देते ही पेंशन शुरू हो सके। यह डाटा 31 अक्टूबर 2022 के पहले सेवानिवृत हुए कर्मचारियों से लिया जाएगा।

काम को जल्‍द से जल्‍द पूरा कराने का है निर्देश

कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद ने सेवानिवृत कर्मचारियों को डाटा उपलब्ध कराने को लेकर बीसीसीएल, सीसीएल, ईसीएल सहित सभी कोयला कंपनियों के सीएमडी को पत्र लिखा है।

उन्होंने इसके लिए सभी कोयला कंपनियों में एक नोडल पदाधिकारी नियुक्त करने के लिए भी आदेश दिया है ताकि जल्द से जल्द इस काम को पूरा किया जाएगा। पहले कोयला सचिव ने कोयला खान भविष्य निधि संगठन प्रबंधन को डाटा उपलब्ध कराने के लिए गया था।

पेंशनर की मौत के बाद आश्रितों को न हो परेशानी

कोल इंडिया डीपी विनय रंजन ने भी पत्र लिखकर पल्ला झाड़ लिया था। लेकिन कोयला सचिव ने फिर से कोल इंडिया को इस पर विचार करने के लिए कहा।

इसके बाद कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद ने पत्र लिखकर जल्द से जल्द इस काम को पूरा करने के लिए कहा गया है। पेशनरों की मौत के उनके आश्रितों को कई तरह की परेशानी लगातार हो रही थी।

पेंशनरों के घरवालों को न काटनी पड़े दफ्तरों के चक्‍कर

पेंशनरों एवं उनके आश्रितों को हो रही परेशानियों को देखते हुए अब यह प्रयास किया जा रहा है कि उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। सीएमपीएफ ऐसी नीति तैयार करने में लगा है कि पेंशनरों को मुख्यालय व लिपिक के चक्कर से छुटकारा मिल जाए।

कोल इंडिया में करीब 5.83 लाख पेंशनर्स

बैंक स्तर पर उन्हें सारी प्रक्रिया पूरी कर भुगतान उनके आश्रित को चालू हो जाए इसलिए यह निर्णय लिया गया कि अब नवंबर में पेंशनरों को लाइफ सर्टिफिकेट के साथ फैमिली सर्टिफिकेट भी देना होगा।

कोल इंडिया में करीब 5.83 लाख पेंशनर्स हैं। लाइफ सर्टिफिकेट के साथ फैमिली सर्टिफिकेट देने का मकसद यह है कि उनके देहांत होने के बाद आश्रित को पेंशन फार्म भरना न पड़े।

यह भी पढ़ें: सड़कों पर लड़की का पीछा करने वाले हो जाएं सावधान! कोर्ट ने कहा- एकटक महिला को देखना या संपर्क की कोशिश भी यौन उत्‍पीड़न

यह भी पढ़ें: झारखंड में दो IAS अफसरों को मिला अतिरिक्त प्रभार, अविनाश कुमार विकास आयुक्त तो राजस्व पर्षद सदस्य बने राजीव अरुण एक्का