Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में डेंगू का प्रकोप: इलाज की कमी से मर रहे लोग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने झाड़ा पल्‍ला; कहा- यह आपकी गलती

झारखंड में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। वहीं धनबाद में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में बुखार सर्वे अभियान चलाया गया। वहीं धनबाद में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को इमरजेंसी बैठक भी की।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 11 Sep 2023 06:17 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में डेंगू का प्रकोप: इलाज की कमी से मर रहे लोग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने झाड़ा पल्‍ला

जागरण संवाददाता, धनबाद: झरिया के लोदना में डेंगू के संदिग्ध मरीज की मौत के बाद हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत बुखार सर्वे अभियान चलाया। इस दौरान इलाके में 50 लोगों की बुखार जांच की गई, जिसमें तीन लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संदिग्धता जताई है।

तीनों मरीजों की डेंगू की एलाइजा जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। सैंपल को शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी विभाग भेजा गया है।

टीम ने जांच के बाद इसकी रिपोर्ट सिविल सर्जन डॉक्टर चंद्रभानु प्रतापन को सौंपी है। फिलहाल, सिविल सर्जन ने डेंगू से विवाहिता की मौत से इनकार किया है।

नगर निगम की उदासीनता से पनप रहे मच्छर- स्वास्थ्य विभाग

मच्छर जनित बीमारियां फैलने के पीछे का कारण स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम की उदासीनता बताया है। सिविल सर्जन ने बताया कि झरिया समेत कई इलाकों में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था नहीं है। मरीज के घर जाने पर पता चल रहा है कि कई महीनों से उसके आस-पास के इलाके में नालियों की सफाई नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जगह-जगह जल जमाव हो रहा है। निगम की ओर से ब्लीचिंग का छिड़काव भी इन इलाकों में नहीं हो रहा है। यही कारण है की तेजी से मच्छर पनप रहे हैं। यह बीमारी का बड़ा कारण बन रहे हैं।

कंटेनर सर्वे में 300 घरों में मिले डेंगू का लार्वा

इससे पहले मलेरिया विभाग की टीम ने डेंगू के नियंत्रण को लेकर जिले के विभिन्न इलाकों में कंटेनर सर्वे चलाया गया।

जुलाई और अगस्त महीने में चलाए गए सर्वे में लगभग चार हजार से ज्यादा घरों में स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। लगभग तीन सौ से ज्यादा घर ऐसे मिले, जहां पर डेंगू के पनपने की प्रबल आशंका दिखी।

दो और संदिग्ध भर्ती, 12 लोगों की चल रही जांच

इधर, मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में दो और डेंगू के संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया है। नौ संदिग्ध मरीज मेडिकल कॉलेज से और तीन मरीज के सैंपल लोदना से लिए गए हैं।

अस्पताल में एडमिट कुल 12 लोगों की डेंगू रिपोर्ट सोमवार देर शाम तक आएगी। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने अस्पताल में भर्ती संदिग्ध मरीजों की जांच की है।

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने की इमरजेंसी मीटिंग

डेंगू के नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को आपातकालीन बैठक की। सिविल सर्जन ने इस दौरान सरकारी और निजी अस्पतालों में डेंगू के संबंधित मरीजों के बारे में अवगत हुए।

उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में डेंगू की जांच की व्यवस्था शुरू हो गई है। बुखार पीड़ित इलाकों में अधिक से अधिक सैंपल लेने का उन्होंने निर्देश दिया। मेडिकल कॉलेज से समन्वय स्थापित करके जांच करने को उन्होंने कहा।

सिविल सर्जन ने कहा कि सरकार ने डेंगू को अधिसूचित बीमारी घोषित की है। ऐसे में कोई भी निजी अस्पताल बीमारी को छुपा नहीं सकता है। कहीं भी मरीज मिलने पर इसकी तत्काल जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। ऐसा नहीं करने वाले निजी अस्पतालों पर कार्रवाई होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर