Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Special Train: रेलवे का यात्रियों को तोहफा, धनबाद से दिल्ली होकर जम्मू के लिए ट्रेन शुरू; जानिए पूरा टाइम टेबल

धनबाद से जम्मू के लिए चलने वाली गरीब रथ स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को वैष्णो देवी जाने में आसानी होगी। यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को धनबाद से चलेगी और अगले दिन सुबह दिल्ली और रात को जम्मू पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन प्रत्येक बुधवार को जम्मू से चलेगी और गुरुवार को दिल्ली और शुक्रवार को धनबाद पहुंचेगी। टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है।

By Tapas Banerjee Edited By: Yogesh Sahu Updated: Tue, 01 Oct 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
धनबााद से वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों का सफर होगा आसान।

जागरण संवाददाता, धनबाद। नवरात्रि में वैष्णोदेवी जाने की प्लानिंग कर रहे यात्रियों की राह रेलवे ने आसान कर दी है। धनबाद से जम्मू के लिए मंगलवार से गरीब रथ स्पेशल ट्रेन चलेगी।

इस ट्रेन से न केवल जम्मू, बल्कि दिल्ली भी पहुंच सकेंगे। धनबाद से दिल्ली होकर जम्मूतवी के लिए गरीब रथ स्पेशल ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को 26 नवंबर तक चलेगी।

वापसी में जम्मूतवी से दो अक्टूबर से 27 नवंबर तक चलेगी। दोनों ओर से टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। ट्रेन का ठहराव गोमो, पारसनाथ, हजारीबाग रोड व कोडरमा में भी होगा। थर्ड एसी के 20 कोच के साथ दो दिव्यांग फ्रेंडली वातानुकूलित कोच भी जुड़ेंगे।

इन स्टेशन पर ठहराव

गोमो, पारसनाथ, हजारीबाग रोड, कोडरमा, गया, अनुग्रह नारायण रोड, डेहरी आन सोन, सासाराम, भभुआ रोड, डीडीयू, वाराणसी, प्रयागराज, गोविंदपुरी, टुंडला, दिल्ली, सोनीपत, पानीपत, अंबाला कैंट, सरहिंद, लुधियाना, जलंधर कैंट व पठानकोट कैंट।

यात्रियों का रिस्पांस बेहतर रहा तो धनबाद से नियमित चलेगी

धनबाद-जम्मूतवी गरीब रथ स्पेशल ट्रेन रांची-नई दिल्ली गरीब रथ के रैक से चलेगी। रांची-नई दिल्ली गरीब रथ के एलएचबी रैक के साथ चलने से पुरानी रैक धनबाद की झोली में आ गई है।

रेलवे ने इस ट्रेन को धनबाद से उधमपुर तक चलाने का प्रस्ताव भेजा था। फिलहाल धनबाद से वाया दिल्ली जम्मू तक चलाने की अनुमति मिली है। यात्रियों का रिस्पांस अच्छा रहा तो धनबाद से नियमित चलाने की अनुमति मिल सकती है।

टाइम टेबल

  • 03309 धनबाद-जम्मूतवी स्पेशल प्रत्येक मंगलवार को धनबाद से सुबह 10 बजे रवाना होगी। 10:35 पर गोमो, 10:50 पर पारसनाथ, 11:12 पर हजारीबाग रोड व 11:42 पर कोडरमा होकर अगले दिन सुबह 9:00 बजे दिल्ली व रात 9:30 पर जम्मूतवी पहुंचेगी।
  • 03310 जम्मूतवी-धनबाद स्पेशल प्रत्येक बुधवार को जम्मूतवी से रात 11:30 पर रवाना होगी। गुरुवार दिन में 11:35 पर दिल्ली और शुक्रवार सुबह 10:35 पर कोडरमा, 11:10 पर हजारीबाग रोड, दोपहर 12:05 पर पारसनाथ, 12:30 पर गोमो व दोपहर 2:00 बजे धनबाद पहुंचेगी।

जम्मूतवी एक्सप्रेस से कम चुकाना होगा किराया

धनबाद से जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन का किराया जम्मूतवी एक्सप्रेस की थर्ड एसी की तुलना में कम चुकाना होगा। जम्मूतवी एक्सप्रेस से धनबाद से जम्मू तक का थर्ड एसी का किराया 1810 रुपये है जबकि गरीब रथ स्पेशल के यात्री को 1575 रुपये चुकाना होगा।

धनबाद से दिल्ली तक नेताजी एक्सप्रेस का थर्ड एसी का किराया 1490 रुपये है। गरीब रथ स्पेशल से दिल्ली पहुंचने के लिए 1285 रुपये चुकाना होगा।

यूटीएस मोबाइल एप पर बोनस अब अगस्त 2025 तक

यूटीएस मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट बुकिंग करने वालों को आर-वालेट के रिचार्ज पर तीन प्रतिशत बोनस अब 24 अगस्त 2025 तक मान्य होगा।

रेलवे बोर्ड ने विस्तार को मंजूरी दे दी है। भविष्य में जब भी अनारक्षित और आरक्षित टिकट बुकिंग के लिए सुपरएप विकसित होगा, तो तीन प्रतिशत बोनस केवल अनारक्षित टिकटों के लिए ही मान्य होगा।

डीआरएम को मांगपत्र सौंपकर कुलियों ने मांगी रेलवे में नौकरी

नेशनल फेडरेशन आफ रेलवे पोर्टर्स के बैनर तले सोमवार को कुलियों का प्रतिनिधिमंडल डीआरएम कार्यालय पहुंचा। डीआरएम के माध्यम से रेलमंत्री को मांगपत्र समर्पित किया गया।

कुलियों ने 2008 के तर्ज पर रेलवे की नौकरी में कुलियों के समायोजन की भारत सरकार की प्रक्रिया फिर से चालू करने का आग्रह किया।

साथ ही कुलियों के लिए चिकित्सा सुविधा, उनके बच्चों के लिए निश्शुल्क शिक्षा, वर्ष भर में तीन सूती व एक ऊनी वस्त्र देने, बेड, आरओ और एलईडी टीवीयुक्त विश्राम गृह बनाने की मांग की।

कहा कि रेल मंत्रालय के आदेश के बाद भी अनुपालन नहीं हो रहा है। रेल अधिकारी कुलियों को सुविधाएं उपलब्ध कराएं।

यह भी पढ़ें

Patna News: दानापुर वालों की बल्ले-बल्ले, मिली एक और सुपरफास्ट ट्रेन की सौगात; बनारस तक कर पाएंगे सफर

Saharsa Purnia Passenger Train : सहरसा-पूर्णिया कोर्ट के बीच एक जोड़ी डेमू पैसेंजर ट्रेन आज से, ये रहेगी टाइमिंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें