Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Train News: धनबाद को मिली एक और सुपरफास्ट ट्रेन, डायरेक्ट कश्मीर होगी रवाना; पढ़िए रूट और टाइम-टेबल

Garib Rath Express from Dhanbad धनबाद से अब सीधी ट्रेन जम्मू-कश्मीर के उधमपुर तक चलेगी। धनबाद-चंद्रपुरा रेल मार्ग से धनबाद से उधमपुर के बीच गरीब रथ चलेगी। रांची-नई दिल्ली गरीब रथ के रैक का उपयोग होगा। इस ट्रेन को धनबाद कतरास चंद्रपुरा बरकाकाना व गढ़वा रोड के रास्ते उधमपुर तक चलाया जाएगा। वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव की घटना के बाद रेल महकमा अलर्ट हो गया है।

By Tapas Banerjee Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
धनबाद जंक्शन को मिली एक और ट्रेन (सोशल मीडिया फोटो)

 तापस बनर्जी, धनबाद। Jharkhand News: हावड़ा से गया के बीच वंदे भारत के साथ ही अब धनबाद से जम्मू-कश्मीर की सीधी ट्रेन चलने वाली है। धनबाद-चंद्रपुरा रेल मार्ग से धनबाद से उधमपुर के बीच गरीब रथ चलेगी। नई ट्रेन के लिए रांची-नई दिल्ली गरीब रथ के रैक का उपयोग होगा।

इस ट्रेन को धनबाद, कतरास, चंद्रपुरा, बरकाकाना व गढ़वा रोड के रास्ते उधमपुर तक चलाया जाएगा। रेलवे ने गरीब रथ को वाया दिल्ली चलाने की योजना बनाई है। इससे धनबाद से दिल्ली की लगभग 25 वर्ष पुरानी मांग भी पूरी हो जाएगी।

धनबाद रेल मंडल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। उधमपुर तक सीधी ट्रेन चलने से धनबाद से वैष्णोदेवी तक पहुंचने की राह और आसान हो जाएगी।

रांची-नई दिल्ली गरीब रथ को मिले आधुनिक सुविधाओं वाली इकोनमी कोच

रांची से नई दिल्ली जानेवाली गरीब रथ एक्सप्रेस को आधुनिक सुविधाओं वाली इकोनमी कोच मिल गई हैं। सोमवार को रांची से नई दिल्ली जानेवाली ट्रेन एलएचबी रैक के साथ चली। मंगलवार को नई दिल्ली से रांची के बीच चलने वाली ट्रेन को इकोनामी कोच के साथ चलाया गया। पहले चरण में गरीब रथ के एक रैक को एलएचबी में परिवर्तित किया गया है।

वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव

टाटा से पटना के बीच मंगलवार की सुबह ट्रायल रन के दौरान तेज रफ्तार से दौड़ रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव होने से रेल महकमा सकते में आ गया। घटना धनबाद रेल मंडल के टनकुप्पा से बंधुआ के बीच हुई। घटना के कारण वंदे भारत एक्सप्रेस को कुछ देर के लिए रोका गया। बाद में पटना के लिए रवाना किया गया।

तेज गति से चल रही ट्रेन पर पथराव से एक कोच की खिड़की का शीशा टूट गया था। पटना पहुंचने पर क्षतिग्रस्त कोच के शीशे को दुरुस्त किया गया। इस कारण पटना से टाटा के बीच ट्रायल रन में विलंब हुआ। वंदे भारत एक्सप्रेस दो घंटे लेट से शाम 6:58 पर गोमो पहुंची और पांच मिनट बाद 7:03 पर रवाना हो गई।

15 सितंबर को प्रधानमंत्री करेंगे टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन

टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस दौरान कई बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़ें

Vande Bharat Express: बांका के दो स्टेशन पर होगा वंदे भारत का उद्घाटन, सांसद और विधायक रहेंगे मौजूद

Banka News: तीन साल बाद अपहृत छात्रा बरामद, प्रेमी शिक्षक के साथ रचा ली थी शादी; गजब है दोनों की लव स्टोरी