Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways IRCTC: नए टाइम पर 13 से चलेगी ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस, धनबाद-हावड़ा होगा कनेक्ट

Indian Railways IRCTC 11 महीने बाद धनबाद से हावड़ा जानेवाली ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस फिर से चलेगी। रेलवे ने 13 फरवरी से इस ट्रेन को चलाने की घोषणा कर दी है। वापसी में हावड़ा से यह ट्रेन 14 फरवरी से चलेगी।

By Edited By: Updated: Tue, 09 Feb 2021 06:37 AM (IST)
Hero Image
धनबाद-हावड़ा ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस चलने को तैयार ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। 11 महीने बाद धनबाद से हावड़ा जानेवाली ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस फिर से चलेगी। रेलवे ने 13 फरवरी से इस ट्रेन को चलाने की घोषणा कर दी है। वापसी में हावड़ा से यह ट्रेन 14 फरवरी से चलेगी। रेलवे ने इस ट्रेन के टाइम टेबल में भी आंशिक तौर पर संशोधन किया है। पहले धनबाद से शाम 4.25 पर खुलने वाली ट्रेन अब पांच मिनट पहले खुलेगी। हालांकि धनबाद से खुलने के बाद अन्य किसी स्टेशन पर पहुंचने या खुलने के समय में फेरबदल नहीं होगा। वापसी में हावड़ा से पुराने समय पर ही खुलेगी। धनबाद आगमन पहले दिन 11.10 पर होता था जो अब 11.18 पर होगा।

जनरल टिकट पर सफर नहीं

ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस पहले की तरह 22 कोच के साथ ही चलेगी। रेलवे ने अगले आदेश तक इस ट्रेन को स्पेशल बनाकर चलाने का एलान किया है। इस ट्रेन में सफर के लिए आरक्षण कराना होगा। एसी चेयर कार और सेकेंड सी¨टग में आरक्षण कराकर यात्रा कर सकेंगे। जनरल टिकट नहीं मिलेगा।

जल्द चलेगी धनबाद-सिंदरी पैसेंजर

यात्री ट्रेनें धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही हैं। ट्रेन चलाने के लिए धनबाद रेल मंडल तैयार है। यह जानकारी सोमवार को डीआरएम आशीष बंसल ने दी। धनबाद से ¨सदरी के बीच पैसेंजर ट्रेनों को चलाने के सवाल पर कहा कि ¨सदरी पैसेंजर जल्द चलेगी। मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। धनबाद से आसनसोल के बीच पैसेंजर ट्रेनों को चलाने के बारे में कहा कि इस मामले में आसनसोल रेल मंडल के डीआरएम से बातचीत कर कुछ और ट्रेन चलाने की कोशिश की जाएगी।

टिकट के लिए लाइन की जरूरत नहीं, स्टेशन पर लगेंगी एटीवीएम

जनरल टिकट से सफर करने वाले यात्रियों के लिए धनबाद स्टेशन पर जल्द ही आधा दर्जन एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वें¨डग मशीनें लगेंगी। इससे यात्रियों को जनरल टिकट के लिए लाइन लगने की जरूरत नहीं होगी। एटीएम से खुद किसी भी स्टेशन का टिकट निकाल सकेंगे। धनबाद के साथ-साथ कोडरमा, बरकाकाना और डालटनगंज स्टेशन पर भी एटीवीएम मशीनें लगेंगी। सीनियर डीसीएम अखिलेश पांडेय ने बताया कि ट्रेनों के सामान्य होने के साथ ही यात्रियों की भीड़ बढ़ेगी। खास तौर पर सुबह में धनबाद से कई ट्रेनें कम अंतराल में खुलती हैं। रात में भी थोड़ी-थोड़ी देर में कई ट्रेनें हैं। जनरल टिकट के लिए यात्रियों को लंबी लाइन न लगनी पड़े और स्टेशन पर पहुंचते ही टिकट मिल जाए, इसलिए एटीवीएम लगाए जा रहे हैं।