Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad News: धनबाद में डायलिसिस मरीजों की संख्या बढ़ी, हर महीने 1800 का हो रहा इलाज; मशीनें बढ़ाने की तैयारी

Dialysis Cases धनबाद में डायलिसिस मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। साल 2019-20 में जहां 1200-1300 मरीज मिल रहे थे तो वहीं अब यह संख्या बढ़कर 1800 के पार चली गई है। मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पताल प्रशासन के ऊपर दबाव बढ़ने लगा है। ऐसे में विभाग की ओर से डायलिसिस की अतिरिक्त मशीनें लगाने की तैयारी चल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 07 Oct 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
धनबाद में डायलिसिस मरीजों की संख्या बढ़ी, हर महीने 1800 का हो रहा इलाज

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद में डायलिसिस के मरीज हर दिन बढ़ रहे हैं। 2019-2020 में जहां सरकारी और निजी अस्पताल में 1200 से 1300 मरीज का डायलिसिस हो रहा था। अब इसकी संख्या बढ़कर 1800 के पार हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, धनबाद में डायलिसिस के मरीज हर दिन बढ़ रहे हैं। सदर अस्पताल परिसर में स्थित पीपीपी मोड पर संचालित किडनी केयर सेंटर में हर दिन औसतन 12-15 मरीज का डायलिसिस हो रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से केंद्र को डायलिसिस जांच के लिए 5 लाख आवंटित किए गए हैं। हर महीने केवल 5 लाख का डायलिसिस यह केंद्र कर रहा है। वहीं, शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के डायलिसिस में हर महीने 400 मरीज का डायलिसिस हो रहा है।

दोनों जगह पर लगाए जाएंगे डायलिसिस के अतिरिक्त मशीन

सदर अस्पताल में पीपीपी मोड पर संचालित किडनी केयर सेंटर में अभी डायलिसिस के 6 मशीन हैं। नवंबर में यहां दो मशीन और लगाए जाएंगे। कुल आठ मशीन से डायलिसिस होगा।

केंद्र के प्रभारी मोहम्मद हुसैन ने बताया कि मरीजों की लगातार संख्या बढ़ रही है। इसे देखते हुए यहां मशीन की संख्या बढ़ाई जा रही है। वहीं, मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस के 6 मशीन हैं। अस्पताल प्रबंधन की ओर से यहां पर चार और मशीन लगाए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया की जा रही है।

मेडिकल कॉलेज में वेटिंग में 25 से ज्यादा मरीज

मेडिकल कॉलेज के डायलिसिस केंद्र में 25 से ज्यादा मरीज डायलिसिस के लिए वेटिंग में हैं। मेडिसिन विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ. यूके ओझा के अनुसार, गंभीर मरीजों को प्राथमिकता के तौर पर डायलिसिस की जा रही है।

उन्होंने कहा कि काफी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं, लेकिन बेड की कमी हो रही है। वहीं, सदर अस्पताल के डायलिसिस केंद्र में 10 से ज्यादा मरीज वेटिंग में चल रहे हैं।

850 मरीज का निजी अस्पताल में हो रहा डायलिसिस

विभागीय आंकड़े के अनुसार, सरकारी के अलावा निजी अस्पतालों में 850 से ज्यादा मरीज का डायलिसिस हो रहा है। इसमें आयुष्मान भारत के तहत 500 से ज्यादा मरीज का डायलिसिस हो रहा है। शहर के एशियन जलान हॉस्पिटल, अशर्फी हॉस्पिटल, प्रगति, पाटलिपुत्र नर्सिंग होम समेत अन्य जगहों पर डायलिसिस हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: प्राथमिक शिक्षकों की प्रोन्नति पर फिर विवाद, नहीं मिलेगा पूर्व के प्रभाव से प्रमोशन

धनबाद में डायलिसिस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कोशिश है कि सरकारी स्तर पर मरीजों का बेहतर तरीके से डायलिसिस कराया जाए। अस्पताल में सभी का निशुल्क डायलिसिस हो रहा है।- डॉ. कब प्रतापन, सिविल सर्जन, धनबाद

यह भी पढ़ें: रेलवे की आंतरिक बहाली में दो साल की बाध्यता खत्‍म, दक्षिण पूर्व रेलवे में खाली हैं ग्रुप-सी के 265 पद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर