Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Eid Milad Un Nabi 2022: रांगाटांड़ से मटकुरिया चेकपोस्ट व धनसार से जेपी चौक तक आज ट्रैफिक वनवे

Eid Milad Un Nabi 2022 ईद मिलादुन्‍नबी को लेकर आज जिलेभर में जुलूस निकाला जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं जुलूस की वजह से शहर का यातायात प्रभावित ना हो इसे लेकर प्रशासन पूरी तरह चौकस है। जुलूस पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Kumar PandeyUpdated: Sun, 09 Oct 2022 08:16 AM (IST)
Hero Image
इंटरनेट मीडिया पर किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

जागरण संवाददाता, धनबाद: ईद मिलादुन्‍नबी को लेकर आज जिलेभर में जुलूस निकाला जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं जुलूस की वजह से शहर का यातायात प्रभावित ना हो, इसे लेकर प्रशासन पूरी तरह चौकस है। जुलूस पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी।

ट्रैफिक को किया गया वनवे

सुरक्षा के लिए शहर में पुलिस विभाग की ओर से 100 जवान व 20 पदाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। शहर में जाम की स्थिति उत्पन्न नहीं हो, इसके लिए श्रमिक चौक से मटकुरिया चेकपोस्ट व जेपी चौक से धनसार चौक तक को वनवे कर दिया गया है। रविवार को जुलूस के दौरान एक ही तरफ से गाड़ी आएगी और जाएगी। दूसरी तरफ से सिर्फ जुलूस में शामिल लोग आएंगे। एसएसपी संजीव कुमार ने बताया कि इंटरनेट मीडिया पर किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

नबी की आमद मरहबा के नारों से आज गूंजेगा धनबाद

ईद मिलादुन्‍नबी को लेकर शहर के मुस्लिम बहुल क्षेत्र वासेपुर में चहल-पहल देखने को मिल रही है। जुलूस की तैयारी को लेकर वासेपुर की कई संस्थाओं और स्थानीय समाजसेवियों की ओर से मदरसा आलिया कादरिया में शनिवार की शाम बैठक की गई। ईद मिलादुन्नबी के दिन काफी संख्या में लोग जुलूस में शामिल होते हैं। सभी लोग वासेपुर, नया बाजार आजाद नगर के कई छोटे-छोटे मोहल्लों से इकट्ठे होकर, वासेपुर के आरा मोड़ में जमा होते हैं। इसके बाद वहां से जुलूस की शक्ल में नया बाजार की ओर बढ़ते हैं। पुराना बाजार टिकिया मोहल्ला से भी नौजवान कमेटी द्वारा जुलूस निकाला जाता है। यह नया बाजार में एकत्रित होकर श्रमिक चौक पहुंचता है।

पुराना बाजार नौजवान कमेटी की ओर से श्रमिक चौक के समीप विशाल मंच बनाया जाएगा। यहां फूलों की बारिश की जाएगी। दो वर्षों से कोविड-19 को लेकर ईद मिलादुन्‍नबी का जुलूस नहीं निकाला गया था। इस वर्ष ईद मिलादुन्‍नबी के जुलूस निकालने को लेकर मुस्लिमों के अंदर काफी उत्साह दिख रहा है। जुलूस में शामिल सभी लोगों के लिए शर्बत, ठंडा पानी और तरह-तरह की मिठाइयों का वासेपुर से लेकर श्रमिक चौक तक स्टाल लगाया गया है। भारी भीड़ को देखते हुए चौक-चौराहे पर पुलिस की की भी व्यवस्था की गई है।

...इसलिए मनाई जाती है ईद मिलादुन्नबी

ईद मिलाद-उन-नबी का त्योहार रबी-उल-अव्वल महीने की 12 तारीख को मनाया जाता है। इसे ईद मिलादुन्‍नबी और बारावफात के नाम से भी जाना जाता है। इस्लामी मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्म भी हुआ था और मृत्यु भी। दोनों ही कारणों से यह दिन मुस्लिमों के लिए बहुत खास है।

लोयाबाद में भी ईद मिलादुन्‍नबी को लेकर रौनक

लोयाबाद में भी ईद मिलादुन्‍नबी के मौके पर आज जुलूस निकाला जाएगा। इसे लेकर मुस्लिम मोहल्लों में रौनक है। इबादत गाहों के साथ लोगों ने अपने-अपने मकानों को सजाया है। कोरोना काल के बाद इस बार ईद मिलादुन्‍नबी के जुलूस को लेकर युवाओं में काफी जोश है।

कई मुस्लिम मोहल्लों में गुंबद ए खिजरा बनाया गया है। पुलिस भी जुलूस के दौरान विधि व्यवस्था को लेकर तैनात है। मुस्लिम कमेटी के अंतर्गत लोयाबाद पांच नंबर, सात नंबर, फिटखाद, लोयाबाद छह नंबर, बांसजोड़ा, मदनाडीह, कनकनी, सेंद्रा, लोयाबाद कोक प्लांट, पावर हाउस, पुटकी, श्रीनगर आदि क्षेत्रों से मुहम्मदी जुलूस निकाला जाएगा। मुस्लिम कमेटी द्वारा जुलूस के समय और रूट का भी निर्धारण किया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें