Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेनों में लगाए जा रहे हैं फॉग सेफ डिवाइस, यह ड्राइवर को सिग्‍नल की जानकारी देने में होगा मददगार; ट्रैक पर भी होगी तैनाती

ठंड बढ़ने के साथ कोहरा भी छाने लगा है। इससे दृश्‍यता कम हो जाने के कारण सड़क व रेल मार्ग में अतिरिक्‍त सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि दुर्घटनाएं न हो। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए ट्रेनों में फाॅग सेफ डिवाइस लगाए गए हैं। इससे चालक को आगे आने वाले सिग्नल की जानकारी मिलेगी ताकि वह ट्रेन के स्‍पीड को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सके।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 14 Dec 2023 10:38 AM (IST)
Hero Image
अब ट्रेनों में लगेंगे फॉग सेफ डिवाइस ताकि दुर्घटनाएं न हो।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोहरे के दौरान सुरक्षित रेल परिचालन के लिए ट्रेनों में फाॅग सेफ डिवाइस लगाए गए हैं। जीपीएस आधारित इस डिवाइस से चालक को आगे आने वाले सिग्नल की जानकारी मिलेगी, जिससे ट्रेन की गति नियंत्रित कर सकेंगे। साथ ही रेलवे ट्रैक पर फाॅग मैन भी तैनात रहेंगे, जो कोहरे के दौरान रेलवे ट्रैक पर सिग्नल की स्थिति की निगरानी करेंगे।

कोहरे के चलते दुर्घटनाएं अधिक होने की संभावना

सिग्नल में किसी भी तरह की गड़बड़ी की तत्काल सूचना देंगे, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना कम हो सकेगी। ठंड के दौरान पटरी पर दरार की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इसके लिए कर्मचारी नियमित ट्रैक पेट्रोलिंग कर रहे हैं। अधिकारियों को भी इसकी माॅनिटरिंग का दायित्व सौंपा गया है।

ट्रैक पर काम करने वाले लाइनमैन व पेट्रोलमैन जीपीएस ट्रैकर से लैस किए गए हैं। इससे विशेष परिस्थितियों में भी सूचना तत्काल उपलब्ध करा सकेंगे। वहीं स्टेशन मास्टर व चालकों को कोहरा होने पर तत्काल इसकी सूचना रेलवे कंट्रोल को देने का निर्देश दिया गया है। ऐसे स्थिति में विजुअलिटी टेस्ट आब्जेक्ट से दृश्यता की जांच करेंगे। दृश्यता बाधित होने की स्थिति में चालक ट्रेनों की गति नियंत्रित कर चलाएंगे।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

2,777 बेटिकट यात्रियों से 11 लाख का जुर्माना

धनबाद रेल मंडल के अलग-अलग स्टेशन पर चलाए गए विशेष टिकट जांच अभियान में 2,777 बेटिकट यात्रियों को पकड़ा गया। धनबाद, गोमो समेत अन्य स्टेशन पर ऐसे यात्री भी पकड़े गए, जिन्होंने अपना सामान बुक नहीं कराया था। रेलवे ने जुर्माने के तौर पर 10.93 लाख रुपये जुर्माना वसूला है। डीआरएम के निर्देश पर चल रहा अभियान आगे भी जारी रहेगा।

आज से फिर चलेगी स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस

कोहरे को लेकर चार दिसंबर से 29 फरवरी तक रद की गई हटिया-आनंद विहार झारखंड स्वर्णजयंती एक्सप्रेस गुरुवार से चलने लगेगी।

वापसी में आनंद विहार से 15 दिसंबर से इस ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। आनंद विहार से हटिया के बीच चलने वाली ट्रेन को पहले एक मार्च तक रद किया गया था।

यह भी पढ़ें: पति के मोबाइल पर दूसरी लड़की की तस्‍वीर भड़की पत्‍नी, तू-तू मैं-मैं करते हुए दोनों ने किया ऐसा काम; अब जीवन भर होगा पछतावा

यह भी पढ़ें: Coal India कर्मचारियों की मौज ही मौज, वर्कर्स को पढ़ाई के लिए अब कंपनी देगी स्‍टडी लीव, छुट्टियों का प्रमोशन पर नहीं पड़ेगा असर