Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gandhi Jayanti 2023: गांधी जयंती के अवसर पर 'ग्रीन सिटी क्लीन सिटी, से नो टू प्लास्टिक' का दिया नारा

Gandhi Jayanti 2023 गांधी जयंती के मौके पर धनबाद में आइआइटी-आइएसएम के छात्रों और प्रोफेसरों ने साइकिल रैली निकाली। इस दौरान उन्होंने ग्रीन सिटी क्लीन सिटी से नो टू प्लास्टिक का नारा दिया। छात्रों ने प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक किया। साथ ही आसपास के दुकानदारों को जूट का बैग बांटा। स्वच्छता अभियान ही गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 02:11 PM (IST)
Hero Image
गांधी जयंती के अवसर पर 'ग्रीन सिटी क्लीन सिटी, से नो टू प्लास्टिक' का दिया नारा

जागरण संवाददाता, धनबाद। Jharkhand News: गांधी जयंती के अवसर पर सोमवार को आइआइटी-आइएसएम (IIT-ISM) के छात्रों और प्रोफेसर ने साइकिल रैली (Cycle  rally) निकाली। इसे ग्रीन सिटी क्लीन सिटी, से नो टू प्लास्टिक का नाम दिया। आइएसएम के ओवल ग्राउंड में सभी एकत्रित हुए और यहां से मुख्य गेट तक पहुंचे। सभी ने स्वच्छता की शपथ ली और साइकिल रैली की शुरुआत की।

आइएसएम के मुख्य गेट से पुलिस लाइन सब्जी मार्केट तक रैली का आयोजन किया गया। 100 से अधिक छात्र इसमें शामिल हुए। रैली (bicycle rally) के समापन पर सभा का आयोजन हुआ। राहगीरों से अपना शहर साफ-सुथरा एवं स्वच्छ बनाए रखने की अपील की। सिंगल यूज प्लास्टिक कम करने का अनुरोध किया। छात्रों ने प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से भी अवगत कराया।

आसपास के दुकानदारों को जूट का बैग बांटा। कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक प्रो.जेके पटनायक, उपनिदेशक प्रो.धीरज कुमार, डीएसडब्ल्यू प्रो.एमके सिंह, इंवायरमेंटल इंजीनियरिंग के प्रो.अंशुमाली, रजिस्ट्रार प्रबोध पांडे, डीन मीडिया एंड ब्रांडिंग प्रो.रजनी सिंह, सीनियर सिक्योरिटी इंचार्ज राममनोहर कुमार उपस्थित थे।

बीआइटी सिंदरी के छात्रों ने क्लास में की सफाई

महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर बीआइटी सिंदरी के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों ने अपने क्लासरूम की सफाई की। छात्रों ने व्याख्यान कक्ष भवन में सभी कक्षाओं की सफाई की। छात्रों का उत्साह देखते बना। छात्रों का कहना था कि स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने के अलावा राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है।

गांधी साफ-सफाई के थे पक्षधर

यह प्रयास महात्मा गांधी के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने न केवल भारत की आजादी की वकालत की, बल्कि एक स्वस्थ समाज के अभिन्न पहलुओं के रूप में स्वच्छता और साफ-सफाई की भी वकालत की। डा.घनश्याम ने बताया कि प्रत्येक कक्षा को पूरी तरह से साफ और सुव्यवस्थित किया जाए।

यह भी पढ़ें - बोकारो में गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बेबी देवी समेत कई नेता रहे मौजूद, मंत्री ने कही ये बात

यह भी पढ़ें - चक्रधरपुर रेल मंडल में न्यू टाइम टेबल लागू, ट्रेनों के आने-जाने का बदला समय; जानें पूरी लिस्ट