Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोस्वामी जाति को मिल सकता पिछड़ा वर्ग का दर्जा

धनबाद यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही झारखंड राज्य में गोस्वामी जाति के लोगों को पिछड़ा वर्ग का दर्जा मिल सकता है। गोस्वामी जाति को पिछड़े वर्ग में शामिल करने को लेकर राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की तीन सदस्यीय टीम दो दिन के धनबाद जिले के दौरे पर आई हुई है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 10 Mar 2021 10:27 PM (IST)
Hero Image
गोस्वामी जाति को मिल सकता पिछड़ा वर्ग का दर्जा

जागरण संवाददाता, धनबाद : यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही झारखंड राज्य में गोस्वामी जाति के लोगों को पिछड़ा वर्ग का दर्जा मिल सकता है। गोस्वामी जाति को पिछड़े वर्ग में शामिल करने को लेकर राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की तीन सदस्यीय टीम दो दिन के धनबाद जिले के दौरे पर आई हुई है। बुधवार को टीम ने गोसाईडीह और कल्याणपुर गांव का दौरा किया। इस दौरान गोस्वामी जाति के लोगों से मुलाकात कर उनकी राय जानी। टीम में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य डॉ. राजाराम महतो, राजेंद्र प्रसाद और कल्पना प्रसाद शामिल थे।

डॉ. राजाराम महतो ने बताया कि गोसाईं, गिरी समेत इस जाति के अन्य लोग पहले से ही पिछड़ी जाति में हैं। इस जाति वर्ग में केवल गोस्वामी जाति के लोग पिछड़ा वर्ग से बाहर हैं। गोस्वामी समाज के लोगों ने राज्य सरकार को आवेदन देकर पिछड़ी जाति में शामिल करने का आग्रह किया था। इसी आग्रह पर आयोग ने एक टीम बनाकर राज्य के विभिन्न जिलों के भ्रमण पर भेजा है। टीम सभी जिलों में जाकर गोस्वामी जाति के लोगों से मुलाकात कर उनकी राय ले रही है। धनबाद में भी यह कार्य पूरा कर लिया गया है। जाति-आवासीय पर मांगी रिपोर्ट : राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की टीम ने सभी बीडीओ और सीओ के साथ बैठक कर जाति और आवासीय प्रमाण पत्रों की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी है। इस संबंध में आयोग के सदस्य राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि नियोजन को लेकर पिछड़ा वर्ग के लोगों का जाति और आवासीय बनाने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। धनबाद जिले में कितने जाति और आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हुए, कितना प्रमाण पत्र बना कर दिया गया और जो रुका हुआ है उसके पीछे के क्या कारण है, इसकी जानकारी मांगी गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें