Move to Jagran APP

Dhanbad News: सरकारी स्कूल के बच्चों की होगी नेत्र जांच, मिलेगा मुफ्त में चश्मा; विभाग ने तेज की तैयारी

Dhanbad News धनबाद में सरकारी स्कूल के बच्चों की नेत्र जांच की जाएगी। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग की ओर तैयारी शुरू हो चुकी है। जानकारी के अनुसार बच्चों की नेत्र जांच के लिए कैंप लगाया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने नेत्र जांच करवाने वाले बच्चों को मुफ्त में चश्मा देने की घोषणा की है। जल्द स्कूलों में लगने वाले कैंप का टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

By Mohan kr. Gope Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
धनबाद के स्कूलों में जल्द आंख जांच शिविर। प्रतीकात्मक तस्वीर

जागरण संवाददाता, धनबाद। Dhanbad News राष्ट्रीय अंधापन नियंत्रण कार्यक्रम के तहत धनबाद के 1535 सरकारी स्कूल के बच्चों की नेत्र जांच की जाएगी। इसके साथ स्कूली बच्चों को निशुल्क चश्मा दिया जाएगा।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग इसके लिए स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सरकारी स्कूलों में चयनित शिक्षक को मास्टर ट्रेनर बनाकर निपुण किया जा रहा है। जल्द विभिन्न स्कूलों के लिए कैंप की समय सारणी भी जारी की जाएगी।

स्कूलों में शिक्षक करेंगे मॉनिटरिंग

स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न स्कूलों से शिक्षक को चयनित किया जा रहा है। ट्रेनिंग के बाद ऐसे शिक्षक स्कूल में नेत्र कैंप की मॉनिटरिंग करेंगे। शिक्षक अभिभावक मीटिंग में भी इसकी जानकारी दी जाएगी।

जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को विभाग की ओर से निशुल्क चश्मा दिया जाएगा। पढ़ाई के दौरान इस चश्मे का उपयोग करके छात्र-छात्राएं सहज महसूस कर पाएंगे।

नेत्र की समस्या से पढ़ाई होती है बाधित

ट्रेनर रामप्रवेश मंडल ने बताया कि स्कूलों में नेत्र की समस्या के वजह से बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है, इसलिए सरकार ने यह कदम उठाया है। बच्चों में दृष्टि दोष एक बड़ी समस्या है। ऐसे बच्चे क्लास में बोर्ड पर लिखा प्रश्न और उत्तर को नहीं लिख पाते हैं और यही कारण है कि ऐसे बच्चे पढ़ाई में पिछड़ते जाते हैं।

इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि अभिभावक और बच्चों दोनों इस नेत्र समस्या को नहीं पहचान पाए। ऐसे बच्चों को सिर में अक्सर दर्द भी रहता है, जो दृष्टि दोष का एक बड़ा कारण माना जाता है।

ये भी पढे़ं-

'...ऐसे BDO-CO को कुर्सी से उतार देंगे', मंत्री बनने के बाद से एक्शन में इरफान; अफसरों को दे दी वार्निंग!

Dhanbad News: अचानक अस्पताल में पहुंची DC माधवी मिश्रा, चारों तरफ मच गया हड़कंप; लचर व्यवस्था देख दे डाली चेतावनी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।