Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad News: डेंगू-चिकनगुनिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, डॉक्टरों और कर्मचारियों को दिया प्रशिक्षण

बरसात आने के साथ ही डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा बढ़ जाता है और इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और सदर अस्पताल में डेंगू और चिकनगुनिया की जांच शुरू कर दी गई है। दोनों अस्पतालों में डॉक्टर और कर्मचारियों को डेंगू व चिकनगुनिया के इलाज के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया है।

By Mohan Kumar Gope Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 14 Jul 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
डेंगू और चिकगुनिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क

जागरण संवाददाता, धनबाद। बरसात आने के साथ ही डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर विभाग अलर्ट हो रहा है। इसे लेकर शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और सदर अस्पताल में जांच की व्यवस्था की गई है।

दोनों जगह पर मुख्यालय रांची की ओर से अलाइजा किट उपलब्ध कराया गया है। इससे पहले डॉक्टर और कर्मचारियों को डेंगू और चिकनगुनिया की जांच पहचान और इलाज के लिए प्रशिक्षण दिया गया है।

चिकित्सकों को दिए गए निर्देश

अब विभाग की ओर से प्रचार प्रसार शुरू किया जाएगा। जिला मलेरिया सलाहकार रमेश कुमार सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज और सदर अस्पताल में जांच की व्यवस्था की गई है।

इसके लिए सभी चिकित्सकों को निर्देश जारी किया गया है, डेंगू के संदिग्ध लक्षण मिलने पर ऐसे मरीजों की जांच जरूर कराएं।

पिछले वर्ष मिले थे 109 डेंगू के मरीज

वर्ष 2023 में धनबाद में डेंगू के 109 मरीज मिले थे। डेंगू के मरीज जिले के हर जगह से पाए गए थे। वही झरिया के दो और महुदा के एक मरीज की मौत हो गई थी, हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने मौत का तात्कालिक कारण दूसरी बीमारी बताया था।

हालांकि इस बार विभाग सतर्कता बरत रहा है। इससे साथ ही विभाग की ओर से डेंगू चिकनगुनिया और मलेरिया को लेकर कंटेनर सर्वे भी चलाया गया। जहां लोगों को बताया गया घर के आसपास पानी जमा नहीं होने दें।

ये भी पढे़ं-

झारखंड में कटियाबाजों के खिलाफ एक्शन, 610 घरों में विभाग ने मारा छापा; 16 लाख की वसूली

दरभंगा से बेंगलुरु जा रहा था हेलीकॉप्टर, अचानक खेत में करानी पड़ी लैंडिंग; आखिर क्या थी मजबूरी?