Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: यहां बढ़ रही महिलाओं में High BP की समस्या, रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा; मधुमेह भी हो रहा हावी

अन्य महानगरों की तरह अब धनबाद में भी महिलाओं में तेजी से मधुमेह और उच्च रक्तचाप की बीमारी बड़ रही है। इस बात की जानकारी गैर संचारी रोग विभाग (एनसीडी सेल) के द्वारा जारी की गई अप्रैल 2023 से अप्रैल 2024 के बीच रिपोर्ट में दी गई। रिपोर्ट में कहा गया कि दिनचर्या में बदलाव असंतुलित खानपान और तनाव इन दोनों बीमारी का बड़ा कारण माना जा रहा है।

By Mohan Kumar Gope Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 02 Jun 2024 04:51 PM (IST)
Hero Image
यहां बढ़ रही महिलाओं में High BP की समस्या

जागरण संवाददाता, धनबाद। महानगरों की तरह अब धनबाद में भी महिलाएं तेजी से मधुमेह और उच्च रक्तचाप की शिकार हो रही हैं। दिनचर्या में बदलाव, असंतुलित खानपान और तनाव बड़ा कारण माना जा रहा है।

जिला गैर संचारी रोग विभाग (एनसीडी सेल) ने अप्रैल 2023 से अप्रैल 2024 के बीच की रिपोर्ट जारी कर दी है। इस बीच धनबाद में कुल 53030 लोगों की जांच की गई। इस बार सबसे ज्यादा महिलाओं की जांच करने की योजना बनाई गई थी।

इसके तहत 37711 महिलाओं की जांच की गई, जबकि 15319 पुरुषों की जांच की गई। इसमें 2383 महिलाएं उच्च रक्तचाप की शिकार पाई गई। जबकि 1776 महिलाएं मधुमेह की शिकार पाई गई। 502 महिलाएं ऐसी पाई गई जिन्हें उच्च मधुमेह के साथ उच्च रक्तचाप भी है।

पुरुष भी हो रहे हैं तेजी से शिकार

मधुमेह का मामला पुरुषों में भी तेजी से बढ़ रहा है। 2183 पुरुष इस वर्ष मधुमेह के नए मरीज बने हैं। जबकि 1822 पुरुष उच्च रक्तचाप के मरीज मिले हैं। 683 ऐसे पुरुष मिले हैं, जिन्हें उच्च रक्तचाप के साथ उच्च मधुमेह है।

देरी से बना रहे हैं हृदय के मरीज

उच्च मधुमेह और उच्च रक्तचाप होने के कारण यह सीधे हृदय, आंख, किडनी को प्रभावित कर रहा है। जांच के दौरान कुल 97 हृदय रोगी मिले हैं

इसमें 65 पुरुष और 32 महिलाएं हैं। एनसीडी सेल के प्रमुख डॉ मंजू दास ने बताया कि ऐसे मरीजों को 6 महीने पर अपनी रूटीन चेकअप करनी चाहिए। लापरवाही पर यह शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित कर रहा है। देरी से जांच करना खतरनाक साबित हो रहा है।

विलासिता पूर्ण जीवन एक बड़ा कारण : डॉ सुनील

डॉ सुनील ने बताया कि विलासिता पूर्ण जीवन मधुमेह और उच्च रक्त को बढ़ाने का बड़ा कारक है। यहां असंतुलित आहार, दिनचर्या में बदलाव और लगातार तनाव के कारण बीमारी पनप रही है। जंक फूड और फास्ट फूड का चलन ज्यादा हो गया है। निष्क्रिय जीवन शैली, घंटों टीवी और मोबाइल का प्रयोग भी बीमारी बढ़ने के कारण है।

उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा शहरी महिलाएं उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित हो रही है। उन्होंने शारीरिक श्रम करने, एक्सरसाइज करने, संतुलित आहार लेने को कहा। शीतल पेय, जंक फूड और फास्ट फूड से दूर रहने की सलाह दी है।

ये भी पढ़ें-

अब डायरिया से बचाएंगी पांच गुलाबी बूंदें... रोटावायरस के टीकाकरण में बदलाव, अब बच्चों को ऐसे दी जाएगी दवा

लू से मरे चमगादड़ खा गए ग्रामीण, अब सता रही महामारी की चिंता; एक्शन में स्वास्थ्य विभाग की टीम