Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi Special Train: त्योहार पर रेलवे सफर होगा आसान, धनबाद से उत्तर बिहार तक चल सकती है होली स्पेशल ट्रेन

उत्तर बिहार जानेवाली ट्रेनों में गिनती की सीटें ही दिख रही हैं। इसके मद्देनजर रेलवे ने झारखंड के धनबाद से उत्तर बिहार के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार भी इस ट्रेन को पटरी पर लाने का प्रयास शुरू हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Tue, 17 Jan 2023 02:34 PM (IST)
Hero Image
रेलवे ने झारखंड के धनबाद से उत्तर बिहार के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है।

धनबाद, जागरण संवाददाता: होली को लेकर मार्च की शुरुआत के साथ ही ट्रेनों में कंफर्म सीट मिलना मुश्किल हो गया है। आठ मार्च को होली है और उससे पहले से ही धनबाद होकर बिहार जानेवाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। उत्तर बिहार जानेवाली ट्रेनों में गिनती की सीटें ही दिख रही हैं। इसके मद्देनजर रेलवे ने झारखंड के धनबाद से उत्तर बिहार के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है।

होली की भीड़ थामने के लिए धनबाद से सीतामढ़ी के लिए होली स्पेशल चलती रही है। इस बार भी होली से पहले इस ट्रेन को पटरी पर लाने का प्रयास शुरू हो गया है। धनबाद रेल मंडल स्तर पर जल्द ही पूर्व मध्य रेल मुख्यालय को प्रस्ताव भेज कर होली स्पेशल चलाने की अनुमति मांगी जाएगी। सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार ने कहा कि पूरी कोशिश होगी कि इस बार भी होली स्पेशल ट्रेन चलाई जाए ताकि यात्रियों को सफर में परेशानी का सामना न करना पड़े।  

धनबाद व गोमो होकर चल सकती हैं स्पेशल ट्रेन

पिछली साल होली की बात करें तो धनबाद व गोमो होकर कई होली स्पेशल ट्रेनें चली थीं। धनबाद होकर शालीमार-दरभंगा, गोमो होकर शालीमार-गोरखपुर, शालीमार-वाराणसी, दुर्ग-पटना के बीच दो स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं। इस बार भी इन रूटों पर होली से पहले और होली के बाद वापसी को लेकर टिकट की मारामारी है। पूरी संभावना है कि इस बार भी होली से पहले दक्षिण पूर्व रेलवे की होली स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।

घट गई हैं 808 स्लीपर और 664 जनरल की सीटें

धनबाद से खुलने वाली ट्रेनों के एलएचबी रैक से चलने से स्लीपर और जनरल के कोच घट गए हैं। पटना जानेवाली गंगा-दामोदर, धनबाद-पटना इंटरसिटी, बिहार और उत्तर प्रदेश होकर चलने वाली धनबाद फिरोजपुर कैंट गंगा-सतरज एक्सप्रेस, मौर्य एक्सप्रेस व अलेप्पी एक्सप्रेस से जनरल व स्लीपर के कोच कम होने से स्लीपर की 808 तो जनरल की 664 सीटें कम हो गई हैं। ऐसे में होली के दौरान भीड़ बढ़ने से यात्रियों की धक्का- मुक्की भी बढ़ेगी। लिहाजा, धनबाद से होली स्पेशल ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत देने में मददगार होगी।

यह विडियो भी देखें