Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICSE Board Exam: परीक्षा से पहले 10वीं के छात्रों को मिली बड़ी राहत, अब गणित के पेपर के लिए मिलेंगे अतिरिक्त 30 मिनट

Jharkhand Education News सीआईएससीई ने आईसीएसई बोर्ड परीक्षा 2025 में बड़ा बदलाव किया है। 10वीं के छात्रों को अब गणित के पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे मिलेंगे जो पहले 2.5 घंटे थे। यह निर्णय छात्रों के तनाव को कम करने और मूल्यांकन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है। इससे छात्रों को काफी सुविधा होगी।

By Ashish Singh Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, धनबाद। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में आइसीएसई यानी दसवीं के छात्रों को बड़ी राहत दी है। दसवीं के छात्रों को उनके 80 अंकों के गणित के पेपर के लिए ढाई घंटे की जगह अब तीन घंटे मिलेंगे।

पेपर हल करने के लिए आधा घंटा अतिरिक्त मिलेगा। भाषा और गणित को छोड़कर सभी विषयों के लिए दसवीं परीक्षा की अवधि अभी दो घंटे है। छात्रों को सेकंड लैंग्वेज के लिए तीन घंटे और गणित के लिए ढाई घंटे मिलते थे। बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि परीक्षा की अवधि बढ़ा दी गई है।

प्रश्नों की संख्या या गणित के प्रश्नपत्र के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं होगा। बोर्ड परीक्षा में योग्यता-केंद्रित प्रश्नों के बढ़ते महत्व के कारण छात्रों का तनाव कम करने और मूल्यांकन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

25 प्रतिशत वेटेज देने का फैसला

बोर्ड ने अगले वर्ष से योग्यता आधारित (क्वालिटी असेसमेंट) प्रश्नों को लगभग 25 प्रतिशत वेटेज देने का फैसला किया। डिनोबिली स्कूल सीएमआरआइ की प्राचार्या तनुश्री बनर्जी और कार्मल स्कूल की प्राचार्या सिस्टर सिल्वी ने कहा गणित के लिए अतिरिक्त 30 मिनट छात्रों के लिए बहुत मददगार होंगे।

लेखन समय में वृद्धि स्वागत योग्य कदम है। गणित विषय से डरनेवाले छात्रों को इससे मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा। तनुश्री बनर्जी बताती हैं कि बोर्ड की तैयारी के लिए छात्रों को आठवीं कक्षा से ही ढाई घंटे में सवालों के जवाब देने का अभ्यास कराती हैं।

150 दिव्यांग बच्चे विभिन्न खेलों में आज दिखाएंगे प्रतिभा

झारखंड शिक्षा परियोजना समावेशी शिक्षा प्रभाग के अंतर्गत मंगलवार को बिरसा मुंडा स्टेडियम हीरक रोड़ में खेलकूद का आयोजन होगा। इसमें सभी प्रखंड के दिव्यांग बच्चे हिस्सा लेंगे। सुबह नौ बजे से कार्यक्रम होगा।

एपीओ मीतू सिन्हा ने बताया कि प्रतियोगिता में 100 मीटर रेस, जलेबी रेस, चम्मच रेस, बैलून फुलाना, गेंद फेंकना आदि समेत कई प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इसमें 150 दिव्यांग बच्चे विभिन्न खेलों में आज अपनी प्रतिभा दिखाएंगे।