Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मतदाता सूची में त्रुटि है या जुड़वाना है नाम तो इस अभियान से जुड़कर करवा सकते अपना काम

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर जिले में शनिवार से विशेष अभियान शुरु हो चुका है। अगर आपके मतदाता पहचान पत्र में कोई त्रुटि है या सूची में नाम जुड़वाना है तो तैयार रहें। सभी मतदान केंद्रों केंद्रों केंद्रों

By Atul SinghEdited By: Updated: Sat, 28 Nov 2020 04:49 PM (IST)
Hero Image
मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर जिले में शनिवार से विशेष अभियान

जागरण संवाददाता, धनबाद: मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर जिले में शनिवार से विशेष अभियान शुरु हो चुका है। अगर आपके मतदाता पहचान पत्र में कोई त्रुटि है या सूची में नाम जुड़वाना है तो तैयार रहें। सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ इस कार्य में जुटे हुए हैं। एसडीओ सुरेंद्र कुमार, सीओ प्रशांत कुमार लायक ने हीरापुर, धैया में कई मतदान केंद्रों में बीएलओ की उपस्थिति का जायजा लिया। उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस संबंध में एसडीएम ने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए 28 एवं 29 नवंबर तथा 5 एवं 6 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। विशेष अभियान के दौरान प्रत्येक बूथ पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। दवा एवं आपत्ति दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई है। दावा एवं आपत्ति निस्तार की तिथि 5 जनवरी 2021 तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 15 जनवरी 2021 को किया जाएगा।

एसडीएम ने कहा कि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के अहर्ता प्राप्त व्यक्तियों का मतदाता सूची में शत-प्रतिशत निबंधन हेतु प्रपत्र 6 में सभी बीएलओ आवेदन प्राप्त करेंगे। आवेदन के साथ आयु प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ एवं रंगीन फोटो प्राप्त करना होगा। सूची से नाम डिलीट करने के लिए प्रपत्र 7 एवं संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन प्राप्त करना होगा। यदि मतदाता विधानसभा अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थानांतरण कराना चाहते हैं तो उनसे प्रपत्र 8 'क' प्राप्त करना होगा।

एसडीएम ने बताया कि मतदाता सूची में बिहार एपिक कार्ड वाले मतदाता का यदि श्वेत-श्याम फोटो होगा तो उनसे बीएलओ रंगीन फोटो एवं प्रपत्र 8 प्राप्त करेंगे। साथ ही प्रत्येक घर के परिवार के मुखिया या अन्य का मोबाइल नंबर प्राप्त कर उसको रजिस्टर में संधारित करेंगे। अहर्ता प्राप्त महिला जिनका निबंधन नहीं हुआ है उनसे निबंधन के लिए विशेष रूप से प्रपत्र 6 प्राप्त किया जाएगा।