Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

General Ticket Online: अगर मोबाइल से बुक करते हैं जनरल टिकट तो हो जाएं सावधान! रेलवे ने जारी की है नई गाइडलाइंस

रेलवे ने यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत अब मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने वालों को सावधान रहने की जरूरत है। यदि आप मोबाइल से जनरल टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको जिस मोबाइल से टिकट बुक हुआ है उसे पास रखना जरूरी है अन्यथा आपका बेटिकट करार दिए जाएंगे। इसके लिए जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 25 Dec 2023 01:42 PM (IST)
Hero Image
General Ticket Online: अगर मोबाइल से बुक करते हैं जनरल टिकट तो हो जाएं सावधान!

जागरण संवाददाता, धनबाद। टिकट खिड़कियों की लंबी कतार की झिकझिक और खुल्ले की किचकिच से बचने के लिए अब यात्री मोबाइल से भी आसानी से जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। यूटीएस मोबाइल एप से मोबाइल पर जनरल टिकट का ट्रेंड बढ़ा है। इसका लाभ लेने के लिए लोगों को बस अपने मोबाइल पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।

वहीं, इस ऑनलाइन सेवा का लाभ लेने के लिए आपको अपने पास वही मोबाइल रखना जरूरी है, जिससे टिकट बुक किया है तभी यह टिकट मान्य होगा। दूसरे फोन पर वाट्सअप से मंगाए गए व स्क्रीन शॉट वाले टिकट मान्य नहीं होंगे। दूसरे के मोबाइल पर बुक जनरल टिकट पर आप बेटिकट माने जाएंगे। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के ई-टिकट बुक कराने पर आप इसे वाट्सअप पर मंगा कर भी दिखा सकते हैं, यह मान्य होंगे।

मोबाइल टिकटिंग के बढ़ते क्रेज के मद्देनजर रेलवे ने भी यात्रियों के लिए जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। वाणिज्य विभाग की टीम यात्रियों को मोबाइल पर यूटीएस एप डाउनलोड करने से लेकर टिकट बुक करने की पूरी जानकारी दे रही है।

20 किमी के दायरे वाले किसी भी स्टेशन से टिकट कर सकेंगे बुक

यूटीएस मोबाइल की मदद से 20 किमी के दायरे में किसी भी स्टेशन से जनरल टिकट करा सकते हैं यानी अगर आप धनबाद में हैं और भूली, प्रधानखंता या आस-पास के किसी स्टेशन से यात्रा करने वाले हैं तो वहां जा कर टिकट खरीदने की जरूरत नहीं। मोबाइल से आसानी से जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

ट्रेन में बैठे-बैठे नहीं होगा बुक, ट्रैक से 35 मीटर की दूरी जरूरी

बेटिकट यात्री जुर्माना से बचने के लिए ट्रेन में बैठे-बैठे या प्लेटफॉर्म पर मोबाइल से टिकट बुक नहीं सकते हैं। स्टेशन परिसर के अंदर या ट्रेन में एप काम नहीं करेगा। इसके लिए रेलवे ट्रैक से कम से कम 35 मीटर की दूरी अनिवार्य है।

पैसेंजर, एक्सप्रेस के साथ सुपरफास्ट का चुने विकल्प, जुर्माना से बचें

मोबाइल एप से टिकट बुक कराने के दौरान पैसेंजर व एक्सप्रेस के साथ सुपरफास्ट का विकल्प चुनने की सुविधा भी उपलब्ध है। इस विकल्प को न चुनने से पैसेंजर के टिकट पर एक्सप्रेस या एक्सप्रेस के टिकट पर सुपरफास्ट ट्रेन पर सवार हो जाने से जुर्माना चुकाने की नौबत आ जाती है।

यात्री कैसे टिकट कर सकते हैं बुक

  • यूटीएस एप डाउनलोड करें और रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप करें।
  • सुविधानुसार यात्रा टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट व यात्रियों की संख्या का चयन कर सकते हैं।
  • लॉग इन के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें और चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।
  • मोबाइल आफलाइन में होने पर भी टिकट दिखा सकते हैं।
  • आर-वॉलेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआइ से रिचार्ज कर सकते हैं।
  • आर-वॉलेट से रिचार्ज कराने पर तीन प्रतिशत का बोनस भी मिलेगा।
  • यूटीएस आन मोबाइल एप पर संबंधित स्टेशन पर ट्रेन के साथ अगली ट्रेन की भी जानकारी उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: गिरिडीह में हाथियों का आतंक, घर-स्कूल तोड़ डाले... फसलों को भी रौंदा; ग्रामीणों में दहशत का माहौल

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में लहराएगा 100 फीट ऊंचा महावीरी झंडा, हिंदू-मुस्लिम कारीगरों ने बीस दिन में तैयार की पताका

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर