Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT ISM सख्‍त ! फ‍िज‍िकल वेरीफ‍िकेशन के ल‍िए कैंपस नहीं आए तो एडम‍िशन हो जाएगी रद

जिन छात्रों ने आईआईटी धनबाद को अपनी पसंद बनाया है। उन्हें फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए कैंपस आना होगा। क्योंकि आईआईटी धनबाद ने इसका शेड्यूल जारी कर दिया है। कोविड-19 देखते हुए अब तक फिजिकल वेरीफिकेशन ऑनलाइन नहीं हो रहा था।

By Atul SinghEdited By: Updated: Thu, 18 Nov 2021 01:09 PM (IST)
Hero Image
जिन छात्रों ने आईआईटी धनबाद को अपनी पसंद बनाया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : जिन छात्रों ने आईआईटी धनबाद को अपनी पसंद बनाया है। उन्हें फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए कैंपस आना होगा। क्योंकि आईआईटी धनबाद ने इसका शेड्यूल जारी कर दिया है। कोविड-19 देखते हुए अब तक फिजिकल वेरीफिकेशन ऑनलाइन नहीं हो रहा था, पर अब ऑफलाइन सारी चीजें होंगी। आईआईटी धनबाद में छह दिसंबर से फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए तिथि निर्धारित की है इस दौरान सत्र 2021 में दाखिला लेने वाले सभी एमटेक तथा पीएचडी शोधार्थियों को शारीरिक रूप से उपस्थित होकर शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की जांच करानी होगी डिन एकेडमिक प्रोफेसर चिरंजीव कुमार ने स्पष्ट किया है, की शेड्यूल के अनुसार यदि छात्र रिपोर्ट नहीं करते हैं तो उनका दाखिला रद्द किया जा सकता है।

जो छात्र कागजात के फिजिकल वेरिफिकेशन में भाग लेने में असमर्थ हैं, गूगल फॉर्म में अपना रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। संस्थान इन अनुरोध को स्वीकार करने में सक्षम हो भी सकता है और नहीं भी। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने तक ऐसे छात्रों की स्कॉलरशिप तथा फेलोशिप रोक दी जाएगी। कोविड-19 के बाद संक्रमण की रफ्तार धीरे धीरे सामान्य हो रही है। जिसके बाद आईआईटी धनबाद को फेज वाइज खोला जा रहा है। स्थिति सही रही तो जनवरी तक सभी ईयर के छात्र छात्राओं के लिए धीरे-धीरे केंपस खोल दिया जाएगा। वर्तमान में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है हॉस्टल में पहुंचने वाले छात्र- छात्राएं भी ऑनलाइन ही पढ़ाई कर रहे हैं।

आईआईटी धनबाद की माने तो पिछले वर्ष जिन छात्रों का दाखिला लिया गया था। उन छात्रों का भी कोविड के कारण फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है इस बार स्थिति थोड़ी सामान्य है। जिसके बाद प्रबंधन ने सीनियर छात्रों का फिजिकल वेरीफिकेशन कराने के लिए नोटिस जारी किया है। अगर सब कुछ सामान्य रहा तो बीटेक छात्रों को भी फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए संस्थान बुलाया जा सकता है।