Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DC का आदेश मिलते ही दस करोड़ के अवैध कोयले और ट्रक का होगा राजसाज, अवैध कारोबार पर लगाम लगाने में जुटा प्रशासन

धनबाद में अवैध कोयला कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। काले कारोबार पर रोक लगाने के लिए प्रशासन अवैध कारोबारियों पर कार्रवाई करने मूड में है। प्रशासन दो दिन पहले राजगंज में जब्त किए गए तेरह ट्रकों और बरवाअड्डा में जब्त किए गए नौ ट्रकों का राजसात करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Mon, 23 Jan 2023 04:42 PM (IST)
Hero Image
बरवाअड्डा में 9 ट्रक 1122 टन कोयला, राजगंज में 13 ट्रक 390 टन अवैध कोयला जब्त

धनबाद, जागरण संवाददाता: धनबाद में अवैध कोयले का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। दो दिन पहले राजगंज में जब्त किए गए तेरह ट्रकों और बरवाअड्डा में जब्त किए गए नौ ट्रकों का राजसात किया जाएगा। प्रशासन के भय से कोई भी ट्रकों का दावा करने के लिए सामने नहीं आ रहा है। इसे लेकर विभाग अपने स्तर पर सरकारी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई कर रहा है।

ट्रकों और अवैध कोयले का होगा राजसाज

राजगंज में 13 ट्रक में 390 टन कोयला जब्त किया गया है जबकि बरवाअड्डा में 9 ट्रक के साथ 1122 टन कोयला जब्त किया गया, जिसकी कीमत करीब दस करोड़ बताई जाती है। राजगंज में सात लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। इसे लेकर जिला खनन विभाग ने कागजी प्रक्रिया पूरी करने लिए अनुमति के लिए उपायुक्त के पास फाइल भेज दी है। मंगलवार को इस पर उपायुक्त की अनुमति मिलने के बाद आदेश जारी कर दिया जाएगा।

कोयला तस्करों पर लगाम लगाने में जुटा प्रशासन

जिला खनन पदाधिकारी मिहिर सलकर ने बताया कि खनन विभाग द्वारा लगातार छापामारी की जा रही है। कोयला तस्करों पर लगाम और सरकार की हो रही राजस्व क्षति पर रोक लगाने के उद्देश्य टास्क फोर्स भी इस अभियान में लगी हुई है। उन्होंने बताया कि खनन विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में अब तक करीब 40 से अधिक ट्रकों और कोयले को जब्त किया गया है।

पुलिस की भूमिका पर सवाल

वहीं अवैध कारोबार को लेकर स्थानीय पुलिस की भूमिका को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद केवल चालक और सह चालक की गिरफ्तारी तक ही कार्रवाई सिमट कर रह जा रही है। पुलिस द्वारा संचालक और ट्रक मालिक पर किसी तरह की कार्रवाई सार्वजनिक रूप पर देखने को नहीं मिलती है।