Move to Jagran APP

IT Raid In Dhanbad: कोयला कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा जारी, मिला 600 करोड़ का ओवरस्टॉक

धनबाद के कोयला कारोबारियों अनिल गोयल व दीपक पोद्दार एंड ग्रुप ने कोयले में जमकर काली कमाई का निवेश किया है। आयकर विभाग के पदाधिकारियों की मानें तो लाखों के कोयले से करोड़ों रुपये का खेल हुआ है। दोनों कारोबारियों के कोक प्लांट से लगभग 600 करोड़ रुपये के कोयले का ओवरस्टाक मिला है। इनके 52 ठिकानों पर शुक्रवार को तीसरे दिन भी रेड जारी रही।

By Ashish Singh Edited By: Shashank ShekharPublished: Sat, 20 Jan 2024 04:13 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2024 04:13 PM (IST)
IT Raid In Dhanbad: कोयला कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा जारी, मिला 600 करोड़ का ओवरस्टॉक

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद के कोयला कारोबारियों अनिल गोयल व दीपक पोद्दार एंड ग्रुप ने कोयले में जमकर काली कमाई का निवेश किया है। आयकर विभाग के पदाधिकारियों की मानें तो लाखों के कोयले से करोड़ों रुपये का खेल हुआ है। दोनों कारोबारियों के कोक प्लांट से लगभग 600 करोड़ रुपये के कोयले का ओवरस्टॉक मिला है।

आयकर विभाग धनबाद रेंज के इन्वेस्टिगेशन विंग की इनके 56 में से 52 ठिकानों पर शुक्रवार को तीसरे दिन भी रेड जारी रही। कोलकाता और छत्तीसगढ़ के आवास एवं कार्यालय से जांच पूरी कर टीम वापस आ गई। फिलहाल स्टाक और कोयला खरीद-बिक्री का मिलान किया जा रहा है। 52 ठिकानों पर शनिवार को भी आयकर छापेमारी जारी रहेगी।

गोयल एवं पोद्दार बंधुओं के पास 14 बैंक लॉकर मिले

आयकर टीम को गोयल एवं पोद्दार बंधुओं के यहां 14 बैंक लॉकर मिले हैं। फिलहाल इसे सील कर दिया गया है। टीम को जांच में तीन किलो से अधिक सोना और चार करोड़ रुपये नकद मिला है। शनिवार को नकद राशि में वृद्धि नहीं हुई। अनिल गोयल एवं दीपक पोद्दार के 18 कोक प्लांट में काफी मात्रा में कोयले का ओवरस्टाक मिला है।

ईसीएल, बीसीसीएल एवं सीएमपीडीआइ के प्रतिनिधियों ने कोयला का आकलन किया। आयकर सूत्रों के अनुसार 600 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के कोयले का ओवरस्टाक है। यह दस्तावेजों से मैच नहीं कर रहा है। कच्चे कोयले की खरीद-बिक्री में भी अंतर है। कई अन्य प्लांट का इवैल्युएशन अभी जारी है। कोयला स्टाक बढ़ने की संभावना है।

जांच में यह बात भी सामने आयी है कि स्टाक और दर्ज एंट्री में बड़े स्तर पर गड़बड़ी मिली है। कहीं-कहीं तो ओवरस्टाक मिला है, जबकि एंट्री कम कोयला दिखाया गया है। करोड़ों रुपये टैक्स चोरी की गई है। कितने टैक्स की चोरी की गई है, यह रेड पूरी होने के बाद ही पता चल पाएगा।

लॉकर में आभूषण और प्रापर्टी में निवेश के हो सकते दस्तावेज

आयकर विभाग ने सभी लाकर को सील कर दिया है। इसे एक सप्ताह बाद खोला जाएगा। आयकर अधिकारियों के अनुसार लाकर में आभूषण, प्रापर्टी के दस्तावेज और अन्य कीमती चीज हो सकती है। फिलहाल इसकी जांच हो रही है। इसी तरह कोयला के स्टाक का भी मिलान किया जा रहा है।

आयकर अधिकारियो की मानें तो इसमें बड़ी मात्रा में आभूषण और नकद राशि मिलने की संभावना है। छापेमारी में आयकर विभाग के एडिशनल डायरेक्टर नरिसंह खलको व उपनिदेशक इन्वेस्टिगेशन प्रदीप डुंगडुंग के अलावा सभी रेंज के डीसी, आइटीओ और इंस्पेक्टर समेत 250 से अधिक अधिकारी व कर्मचारी हैं।

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: पैसे नहीं... तो उधार की साइकिल लेकर धनबाद से अयोध्या चल पड़ा 20 साल का युवा रामभक्त

ये भी पढ़ें: कोहरे का असर... बेंगलुरु-पुणे से रांची आ रहे इंडिगो फ्लाइट्स को कोलकाता करना पड़ा डायवर्ट, कई विमान रद्द


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.