Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC: गर्मी की छुट्टियों में बुला रहीं नेपाल की वादियां, रेलवे ने किया समर स्पेशल ट्रेन का एलान...यहां देखें ड‍िटेल

काठमांडू का पशुपतिनाथ मंदिर और पोखरा की आसमान छूती बफीर्ली वादियां हमेशा से ही पर्यटकों को आकर्षित करती रही हैं। पोखरा का सर्द वातावरण गर्मियों में सैलानियों को अपनी ओर खींचता है। पड़ोसी देश नेपाल के हिमालय की वादियां सैलानियों को बुला रही हैं।

By Atul SinghEdited By: Updated: Tue, 03 May 2022 01:19 PM (IST)
Hero Image
पड़ोसी देश नेपाल के हिमालय की वादियां सैलानियों को बुला रही हैं।

जागरण संवाददाता, धनबाद: काठमांडू का पशुपतिनाथ मंदिर और पोखरा की आसमान छूती बफीर्ली वादियां हमेशा से ही पर्यटकों को आकर्षित करती रही हैं। पोखरा का सर्द वातावरण गर्मियों में सैलानियों को अपनी ओर खींचता है। दो साल तक पाबंदियों के बाद इस बार एक बार फिर पड़ोसी देश नेपाल के हिमालय की वादियां सैलानियों को बुला रही हैं। यात्रियों की बढ़ती संख्या और नेपाल सीमा तक जानेवाली ट्रेनों में लंबी वेटिंगलिस्ट की समीक्षा के बाद रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेन चलाने का एलान कर दिया है। हावड़ा से रक्सौल तक समर स्पेशल ट्रेन चलेगी। दोनों ओर से आठ मई से 26 जून तक हर रविवार को समर स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा।

स्लीपर और एसी के साथ जनरल कोच भी

नेपाल जानेवाले सैलानियों और पर्यटकों के साथ-साथ उत्तर बिहार जानेवाले आम यात्रियों का भी रेलवे ने ख्याल रखा है। समर स्पेशल ट्रेन में स्लीपर और एसी के साथ छह जनरल कोच भी जुड़ेंगे। झाझा, किउल, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जानेवाले यात्री जनरल टिकट पर भी यात्रा कर सकेंगे। आम ट्रेनों की तुलना में स्पेशल ट्रेन का किराया अधिक चुकाना होगा। किसी भी तरह का रियायती टिकट बुक नहीं होगा और तत्काल कोटे से भी टिकट बुक नहीं कराए जा सकेंगे। टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इस ट्रेन के चलने से बंगाल के साथ-साथ संताल के यात्रियों के लिए भी उत्तर बिहार जाने के लिए नई ट्रेन का विकल्प मिल जाएगा।

टाइम टेबल

03043 हावड़ा-रक्सौल स्पेशल हावड़ा से रात 12:05 पर खुलेगी। तड़के 3:15 पर आसनसोल, तड़के 3:45 पर चितरंजन, 4:48 मधुपुर व 5:15 पर जसीडीह के बाद दोपहर 2:15 पर रक्सौल पहुंचेगी।

03044 रक्सौल-हावड़ा स्पेशल रक्सौल से दोपहर 3:45 पर रवाना होगी। जसीडीह रात 12:30, मधुपुर रात 1:08, चितरंजन रात 1:53 और आसनसोल रात 2:45 पर पहुंचेगी। हावड़ा सुबह 6:30 पर पहुंचाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें