Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज की रात रेल ई ट‍िकट बुक नहीं होंगे; झारखंड समेत इन इलाकों में रहेगी सेवा बाध‍ित...यहां देख‍िए पूरी ल‍िस्‍ट

IRCTC/ Indian Railway 10 July की रात देश के कई राज्यों में ई टिकट बुक नहीं होंगे और ना ही रेलवे की ऑनलाइन सेवाएं मिलेंगी। पूर्वी क्षेत्र की यात्री आरक्षण प्रणाली बंद रहने से ऐसी परेशानी आएगी। रेलवे में इससे जुड़ी सूचना जारी कर दी है।

By Atul SinghEdited By: Updated: Sat, 10 Jul 2021 07:16 PM (IST)
Hero Image
10 July को ई टिकट बुक नहीं होंगे और ना ही रेलवे की ऑनलाइन सेवाएं मिलेंगी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता धनबाद : IRCTC, E Rail Ticket, Indian Railway E Tickets,  10 जुलाई की रात देश के कई राज्यों में ई टिकट बुक नहीं होंगे और ना ही रेलवे की ऑनलाइन सेवाएं मिलेंगी। पूर्वी क्षेत्र की यात्री आरक्षण प्रणाली बंद रहने से ऐसी परेशानी आएगी। रेलवे में इससे जुड़ी सूचना जारी कर दी है। बताया गया है कि कोलकाता पीआरएस डाटा सेंटर में डाउनटाइम काम किए जाने के कारण 10 जुलाई की रात 11:45 से रात 2:45 तक ऑनलाइन टिकटिंग सिस्टम काम नहीं करेगा। ऑनलाइन टिकट के साथ-साथ रेलवे की पूछताछ सेवा, रिटायरिंग रूम की बुकिंग समेत अन्य तमाम ऑनलाइन सूचनाएं 3 घंटे तक बंद रहेंगी। ऑनलाइन सेवाएं बंद रहने से देर रात की ट्रेनों से जुड़ी सूचनाएं लेने में परेशानी होगी। साथ ही अगर किसी यात्री को देर रात रिटायरिंग रूम वगैरह बुक कराना है तो उन्हें भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

इन जोनों में नहीं मिलेंगे ई टिकट

पूर्व मध्य रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, पूर्व तटीय रेलवे , दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे जैसे जोन की ऑनलाइन टिकटिंग सिस्टम समेत अन्य सेवाएं बंद रहेंगी। इन सभी जोनों की सेवाएं कोलकाता पीआरएस डाटा सेंटर से ही जुड़ी रहती हैं। इस सेंटर के बंद रहने से इन सभी जोन में 10 जुलाई की रात ई-टिकटिंग समेत ऑनलाइन सेवाएं बंद रहेंगी।

इन राज्यों में दिखेगा सेवा बंद करने का असर

पीआरएस सेंटर कोलकाता के शटडाउन के कारण झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक फैले धनबाद रेल मंडल में ऑनलाइन टिकटिंग सेवा लगभग बंद रहेगी। इसके साथ ही  झारखंड , बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, असम, त्रिपुरा समेत उत्तर पूर्व भारत के सभी राज्यों में भी इसका प्रभाव रहेगा। यानी धनबाद ही नहीं रांची, पटना, कोलकाता, से लेकर गुवाहाटी और भुवनेश्वर, बिलासपुर जैसे शहरों के यात्री भी देर रात रेलवे की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें