Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे ने कर दिया डुप्‍लीकेट शिप्रा एक्‍सप्रेस चलाने का एलान, इन बड़े स्‍टेशनों पर होगा ठहराव; पढ़ें पूरी डिटेल

Shipra Express आज इंदौर व 21 अप्रैल को हावड़ा से डुप्‍लीकेट शिप्रा एक्‍सप्रेस चलेगी। शिप्रा एक्सप्रेस में लंबी वेटिंग लिस्‍ट को देखते हुए रेलवे ने डुप्लीकेट शिप्रा एक्सप्रेस चलाने का एलान किया है। ट्रेन में सफर के लिए बुकिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इस ट्रेन में थर्ड व सेकेंड एसी में आरएसी है जबकि स्लीपर की पर्याप्त सीटें खाली हैं।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 19 Apr 2024 11:38 AM (IST)
Hero Image
आज इंदौर व 21 को हावड़ा से चलेगी डुप्‍लीकेट शिप्रा एक्‍सप्रेस।

जागरण संवाददाता, धनबाद। Indian Railway News: हावड़ा से इंदौर जाने वाली शिप्रा एक्सप्रेस में लंबी प्रतीक्षा सूची के मद्देनजर रेलवे ने डुप्लीकेट शिप्रा एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की है। इंदौर से 19 व हावड़ा से 21 अप्रैल को डुप्लीकेट शिप्रा एक्सप्रेस चलेगी।

डुप्‍लीकेट शिप्रा एक्‍सप्रेस में बुकिंग शुरू

इंदौर से शुक्रवार को चलने वाली ट्रेन में बुकिंग शुरू हो चुकी है। इस ट्रेन में थर्ड व सेकेंड एसी में आरएसी है जबकि स्लीपर की पर्याप्त सीटें खाली हैं। हावड़ा से चलने वाली ट्रेन में शुक्रवार से टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। डुप्लीकेट शिप्रा एक्सप्रेस में 15 स्लीपर कोच जोड़े जाएंगे। सेकेंड एसी का एक, थर्ड एसी के तीन व दो जनरल डब्बे जुड़ेंगे।

इन स्टेशन पर ठहराव

हावड़ा से चलने वाली स्पेशल ट्रेन शिप्रा एक्सप्रेस के ठहराव वाले सभी स्टेशन पर रुकेगी। इस ट्रेन का ठहराव बर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, गोमो, पारसनाथ, कोडरमा, गया, डेहरी आन सोन, सासाराम, दामोह, सागर, बीना, विदिशा, उज्जैन व देवास में होगा।

ट्रेन का टाइम टेबल

  • 09335 इंदौर-हावड़ा स्पेशल 19 अप्रैल को इंदौर से रात 10:30 पर रवाना होगी। शनिवार देर रात 12:40 पर गोमो, रात 1:25 पर धनबाद व सुबह 6:00 बजे हावड़ा पहुंचगी। 
  • 09336 हावड़ा-इंदौर 21 अप्रैल को हावड़ा से शाम 5:40 बजे खुलेगी। रात 10:15 बजे धनबाद अगले दिन रात 12:50 पर इंदौर पहुंचेगी।

धनबाद-दिल्‍ली स्‍पेशल में 70 फीसदी सीटें खाली

धनबाद से आनंदविहार दिल्ली तक चलने वाली स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे हैं। शुक्रवार शाम धनबाद से ट्रेन चलेगी। पर स्लीपर की कुल 1368 सीटों में से अब तक 467 सीटें ही बुक हुई हैं। लगभग 900 सीटें यात्रियों का इंतजार कर रही हैं। बुकिंग की गति भी धीमी है।

धनबाद रेल मंडल धनबाद से दिल्ली की ट्रेन का प्रस्ताव भेज कर रेलवे बोर्ड से नई ट्रेन की सिफारिश की है। पिछले सप्ताह जयपुर में हुई इंडियन रेलवे टाइम टेबल कांफ्रेंस-2024 में भी धनबाद से दिल्ली की ट्रेन का प्रस्ताव शामिल है। ऐसे में धनबाद से आनंदविहार की सुपरफास्ट ट्रेन में 70 फीसद खाली सीटें नई ट्रेन की राह में बाधा बनेगी।

कल दिल्ली से वापसी की ट्रेन को भी नहीं मिल रहे यात्री

20 अप्रैल को दिल्ली से चलने वाली ज्यादातर ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है। यहां तक कि आनंदविहार-आसनसोल स्पेशल में भी वेटिंग है।

इसके बाद भी आनंदविहार से धनबाद के लिए चलने वाली ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे हैं। इसमें स्लीपर की 979 सीटें खाली हैं। आसनसोल से आनंदविहार के बीच अप्रैल से जून तक हर हफ्ते चलने वाली स्पेशल ट्रेन अगले सप्ताह दोनों ओर से रद रहेगी।

ये भी पढ़ें:

झारखंड की इन चार सीटों पर चुनावी दंगल शुरू, इनमें से एक पर पूरे देश की टिकी रहेंगी निगाहें; 13 मई को मतदान

'महल छोड़कर जनता के बीच जाएं...' दुमका में चाचा-भतीजी में वार-पलटवार, धधकती गर्मी के बीच चढ़ा सियासी पारा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें