Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यात्रीगण ध्‍यान दें...नये साल में भी कम न होगा संकट, 16 ट्रेनें रद, हिमगिरि एक्सप्रेस समेत 20 के बदलेंगे रूट

क्रिसमस के दौरान दर्जनों ट्रेनों के रद रहने से हजारों यात्रियों को दुश्वारियां झेलनी पड़ी। हरियाणा पंजाब उत्तर प्रदेश राजस्थान समेत देश के कई हिस्से की ट्रेनें कोहरे की वजह से पहले से ही रद हैं। 10-15 दिनों तक ट्रेनों को बुरी तरह प्रभावित किया।

By Atul SinghEdited By: Updated: Sun, 02 Jan 2022 05:34 PM (IST)
Hero Image
क्रिसमस के दौरान दर्जनों ट्रेनों के रद रहने से हजारों यात्रियों को दुश्वारियां झेलनी पड़ी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : क्रिसमस के दौरान दर्जनों ट्रेनों के रद रहने से हजारों यात्रियों को दुश्वारियां झेलनी पड़ी। हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत देश के कई हिस्से की ट्रेनें कोहरे की वजह से पहले से ही रद हैं। उस पर किसान आंदाेलन ने भी 10-15 दिनों तक ट्रेनों को बुरी तरह प्रभावित किया। अब जब आंदोलन समाप्त हो गया तो रेलवे ने नई रेल लाइन बिछाने और सिग्नलिंग सिस्टम के आधुनिकीकरण के लेकर ट्रेनों को रद करने का एलान कर दिया। उत्तर प्रदेश के सीतापुर के पास नाॅन इंटरलॉकिंग के कारण तीन से सात जनवरी तक 16 ट्रेनें रद रहेंगी। 20 ट्रेनों को मार्ग बदल जाएगा। तीन ट्रेनें लेट से चलेंगी।

उत्तर रेलवे की ओर से बताया गया है कि सीतापुर-रोजा रेल खंड के दोहरीकरण और विद्युतीकरण के बाद अब रोजा स्टेशन पर यार्ड रिमाडलिंग और नॉन इंटरलॉकिंग का काम शुरू होगा। इसे लेकर ट्रेनों को रद किया गया है। कुछ ट्रेनों के मार्ग बदले गए हैं। रद होने ट्रेनों में बिहार से पंजाब समेत कई दूसरी लंबी दूरी की ट्रेनें हैं। यानी अब नये साल में भी सफर पर संकट बना रहेगा। ट्रेनों के रद होने से यात्रियों को पहले से बुक टिकट रद कराने और नई तिथि के लिए कंफर्म टिकट ढूंढ़ने के लिए खासी मशक्कत करनी होगी।

- जम्मूतवी से जसीडीह, आसनसोल होकर हावड़ा जानेवाली 12332 हिमगिरि एक्सप्रेस छह जनवरी को बदले रूट से चलेगी। पश्चिम बंगाल लौटने वाली ट्रेन सहारनपुर से मुरादाबाद, बरेली के बजाय सहारनपुर, मेरठ सिटी और खुर्जा अैर लखनऊ होकर चलेगी।

- जम्मूतवी से धनबाद होकर कोलकाता जानेवाली 13152  डाउन जम्मूतवी एक्सप्रेस छह जनवरी को जम्मू से चार घंटे लेट से खुलेगी। लेट खुलने के कारण आठ जनवरी को धनबाद भी लेट से आएगी।

-  12369 हावड़ा-देहरादून कुंभ एक्सप्रेस छह जनवरी को छह घंटे लेट से खुलेगी। लिहाजा, हरिद्वार और देहरादून भी लेट से पहुंचाएगी। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें