Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indina Railways IRCTC: बड़े शहरों से वापसी के लिए अब तक होली स्पेशल का पता नहीं, इन ट्रेनों बर्थ खाली

स्पेशल ट्रेनें न मिलने की वजह कई राज्यों में एक साथ होनेवाला विधानसभा चुनाव है। उत्तर प्रदेश में अभी भी दो चरणों का चुनाव शेष है। चुनाव में सुरक्षा बंदोबस्त के लिए सुरक्षा बलों को ले जाने और वापस लाने के लिए अतिरिक्त रैक की जरूरत पड़ रही है।

By MritunjayEdited By: Updated: Wed, 02 Mar 2022 05:36 PM (IST)
Hero Image
होली के कारण अभी से ट्रेनों में भीड़ ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। होली से पहले धनबाद से बिहार जाने के लिए गंगा-दामोदर एक्सप्रेस और धनबाद-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस को अपना विकल्प चुन सकते हैं। इन ट्रेनों में सभी श्रेणियों की सीटें उपलब्ध हैं। इनके अलावा बिहार जानेवाली सभी ट्रेनें फुल हो चुकी हैं। यही हाल दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, पंजाब और गुजरात से लौटने वाली ट्रेनों का है। दिल्ली से चलने वाली नेताजी एक्सप्रेस में कंफर्म सीट मिलना छोड़िए, अब टिकट भी नहीं मिल रहा है। 15 से 17 मार्च तक इस ट्रेन में सेकेंड सीटिंग से थर्ड एसी तक नो रूम हो चुका है। बड़े शहरों से घर वापसी करने वालों के लिए अब स्पेशल ट्रेनें ही एकमात्र उपाय है। हालांकि धनबाद या आसपास के रूट के लिए अब तक एक भी होली स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा नहीं हुई है।

स्पेशल ट्रेनें न मिलने की वजह कई राज्यों में एक साथ होनेवाला विधानसभा चुनाव है। उत्तर प्रदेश में अभी भी दो चरणों का चुनाव शेष है। चुनाव में सुरक्षा बंदोबस्त के लिए सुरक्षा बलों को ले जाने और वापस लाने के लिए अतिरिक्त रैक की जरूरत पड़ रही है। लिहाजा, स्पेशल ट्रेनों के लिए रैक नहीं मिल रहे हैं। सात मार्च को चुनाव का अंतिम चरण समाप्त होने के बाद रैक उपलब्ध होने पर होली स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकती है।

कालका-हावड़ा नेताजी एक्सप्रेस

सेकेंड सीटिंग - 15 व 17 मार्च को नो रूम

स्लीपर - 16 व 17 मार्च को नो रूम

थर्ड एसी - 16 व 17 मार्च को नो रूम

मुंबई हावड़ा मेल

- स्लीपर में 15 मार्च को 400 व 16 मार्च को 300 से ज्यादा वेटिंग लिस्ट

- सेकेंड सीटिंग - 15 से 17 तक वेटिंग

- थर्ड एसी - 15 से 17 तक वेटिंग

 फिरोजपुर कैंट धनबाद गंगा-सतलज एक्सप्रेस

सेकेंड सीटिंग, स्लीपर व थर्ड एसी में 14 मार्च से ही लंबी वेटिंग

जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस

सेकेंड सीटिंग, स्लीपर व थर्ड एसी में 14 मार्च से ही लंबी वेटिंग

बिहार व पूर्वांचल जानेवाली इन ट्रेनों में लंबी वेटिंगलिस्ट

धनबाद होकर चलने वाली हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस, रांची-भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस, रांची-गोड्डा एक्सप्रेस, राउरकेला-जयनगर एक्सप्रेस में वेटिंगलिस्ट है। इन ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग से लेकर एसी तक होली से पहले सीटें मिलना मुश्किल है। इन रूटों के लिए भी अब तक होली स्पेशल ट्रेन चलाने पर निर्णय नहीं हो सका है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें