Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: तेतुलमुड़ी कोल डंप में वर्चस्व की लड़ाई! दो पक्षों के बीच हुई अंधाधुंध फायरिंग व बम धमाके

जोगता थाना क्षेत्र में मोदीडीह कोलियरी के तेतुलमुड़ी कोल डंप पर वर्चस्व को लेकर एटक और संयुक्त मोर्चा समर्थक भिड़ गए। दोनों पक्षों के बीच जमकर गोलीबारी हुई और पुलिस की मौजूदगी में करीब 30 राउंड गोलियां चलीं। वहीं छह से ज्यादा बमों का धमाके किए गए। दोनों पक्षों के बीच जमकर पथराव किया। दोनों पक्षों के समर्थक हथियार व लाठी-डंडा लेकर एक-दूसरे को ललकारते और खदेड़ते हुए दिखाई दिए।

By Sudhir Kumar Singh Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 09 Mar 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
तेतुलमुड़ी कोल डंप में एटक-संयुक्त मोर्चा समर्थकों में भिड़ंत (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कतरास। जोगता थाना क्षेत्र में मोदीडीह कोलियरी के तेतुलमुड़ी कोल डंप पर वर्चस्व के लिए एटक और संयुक्त मोर्चा समर्थकों के बीच जमकर गोलीबारी हुई। पुलिस की मौजूदगी में करीब 30 चक्र गोलियां चलाई गईं और छह से अधिक बमों का धमाका हुआ।

दोनों ओर से जमकर पथराव हुआ। सिजुआ मोड़ से नया मोड़ तक दोनों पक्षों के समर्थक हथियार व लाठी-डंडा लेकर एक-दूसरे को ललकारते और खदेड़ते रहे। विधि व्यवस्था के लिए तैनात पुलिसकर्मी व सीआइएसएफ के जवान कमजोर पड़ गए।

दोनों पक्षों ने मचाया घंटो उत्पात

भीड़ से ढुलू महतो के विरोध और जलेश्वर महतो व हरेंद्र चौहान के समर्थन में नारे लगाए जा रहे थे। कोल डंप के चेकपोस्ट के पास धरना पर बैठे एटक समर्थकों का टेंट गिराकर आग लगाने का प्रयास किया गया। विरोधी पक्ष ने चूल्हा ध्वस्त कर भोजन-पानी बर्बाद कर दिया। उग्र भीड़ ने दंडाधिकारी व एक मीडियाकर्मी की बाइक तोड़ दी। दोनों पक्षों ने एक घंटे तक उत्पात मचाया।

इस घटना में कई लोग चोटिल हुए, मगर कोई सामने नहीं आया।बाद में जोगता के अलावा कतरास, लोयाबाद, पुटकी, तेतुलमारी, अंगारपथरा थाना व ओपी की पुलिस टीम पहुंची और लोगों को खदेड़ा। इसके बाद माहौल शांत हुआ। एटक समर्थक लाल झंडा लिए हुए थे। वहीं संयुक्त मोर्चा में शामिल समर्थकों के हाथों में झामुमो व कांग्रेस के झंडे थे। तनाव देख काफी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

जोगता के थानेदार ने ये कहा

जोगता थानेदार रवि कुमार ने कहा कि घटनास्थल से एक गोली और तीन खोखा मिला है। ब्रेक डाउन के कारण डंप के अंदर कोयला लदा एक ट्रक खड़ा है। तेतुलमुड़ी कोल डंप में मैनुअल लोडिंग समेत चार सूत्री मांगों को लेकर एटक समर्थक गुरुवार की सुबह दस बजे से टेंट लगाकर अनिश्चितकालीन धरना पर बैठे थे।

संयुक्त मोर्चा समर्थक धरना के विरोध में थे। इसलिए मजिस्ट्रेट को प्रतिनियुक्त किया गया था। पुलिस की सक्रियता से दोनों पक्ष आमने-सामने नही हो पाए। डंप के एक तरफ एटक समर्थक तो सिर्फ तीन सौ गज की दूरी पर संयुक्त मोर्चा पर जमा थे। एटक समर्थकों के आंदोलन के कारण 17 कोयला लदे ट्रक खड़े रहे।

तनावपूर्ण स्थिती के बीच खाली निकाला ट्रक

शुक्रवार को तनावपूर्ण स्थिति के बीच 15 कोयला लदे और एक खाली ट्रक निकला। नया मोड़, सिजुआ मोड़ व पुराना सिजुआ क्षेत्रीय कार्यालय के पास तैनात पुलिसकर्मी डंप की ओर जाने वाले लोगों को रोक रहे थे। इस बीच पुलिसकर्मियों की संख्या कम होने पर एटक विरोधी तीन तरफ से डंप के पास पहुंच गए और धरना स्थल को घेर लिया। संयुक्त मोर्चा समर्थकों ने एटक समर्थकों को खदेड़ दिया।

तेतुलमुड़ी डंप में दो पक्षों के बीच मारपीट हुई। गोलियां चलीं और बमबाजी हुई। मेरी बाइक को शरारती तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। डंप क्षेत्र में निषेधाज्ञा लगाने की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि मैनुअल लोडिंग व अन्य मांगों को लेकर आंदोलन चल रहा था। इस संबंध में बीसीसीएल प्रबंधन से बात हुई थी। मारपीट, गोली, बम चलने की घटना हुई। स्थिति नियंत्रित कर ली गई है।

आरोपितों के खिलाफ होगी कार्रवाई

डीएसपी दीपक कुमार ने कहा कि विधि व्यवस्था को भंग करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस दोनों पक्षों पर प्राथमिकी करने की प्रक्रिया में जुटी है।

ये भी पढ़ें- JPSC Preliminary Exam 2024 की डेट जारी, जानें किस दिन से डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड

ये भी पढ़ें- झारखंड के बैंक कर्मियों को मिला होली 'गिफ्ट', बढ़ा 17 फीसदी वेतन; चुनाव से पहले मोदी सरकार ने चला बड़ा दांव

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें