Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yoga Day: पूरे धनबाद में बही योग की गंगा, IIT ISM में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रतिभाओं को किया गया पुरस्कृत

आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को धनबाद में योग की गंगा बही। आइआइटी आइएसएम आर्ट ऑफ लिविंग और द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आइआइटी आइएसएम में छात्रों को पुरस्‍कृत भी किया गया।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Updated: Tue, 21 Jun 2022 02:32 PM (IST)
Hero Image
आइआइटी आइएसएम के स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर में योग का आयोजन हुआ।

जागरण संवाददाता, धनबाद: आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को धनबाद में योग की गंगा बही। आइआइटी आइएसएम, आर्ट ऑफ लिविंग और द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

आइआइटी आइएसएम के स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर में योग का आयोजन हुआ। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राजीव शेखर और उपनिदेशक प्रोफेसर धीरज कुमार की मौजूदगी में योग प्रशिक्षकों ने कई योगासन कराए। इस अवसर पर पिछले दिनों आयोजित चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। योग के लाभ विषय पर आयोजित प्रतियोगिता में आइआइटी आइएसएम के सेंट्रल लाइब्रेरी की नीतू कुमारी को प्रथम स्थान मिला। छात्रों की श्रेणी में विपरांश नारायण चौधरी को प्रथम स्थान मिला।

इसी तरह आर्ट ऑफ लिविंग की ओर से राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर अशोक नगर में मानवता के लिए योग विषय पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। धनबाद चैप्टर के योग प्रशिक्षक मयंक सिंह और सोनाली सिंह ने विभिन्न आसनों से साधकों को योगाभ्यास कराया। द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर में योगाभ्यास हुआ। इसमें सीए छात्र और फैकल्टी शामिल हुए। एकल अभियान की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गंगा सबरी बस्ती मनईटांड़ में बच्चो को योगाभ्यास कराया गया। सूर्य नमस्कार के साथ साथ अनुलोम विलोम आदि का अभ्यास कराया गया। इस कार्यक्रम में रोहित कुमार भारती ने संयोजक की भूमिका निभाई।

झरिया कोयलांचल में जगह-जगह हुए योग कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को झरिया कोयलांचल के विभिन्न क्षेत्रों में योग शिविर का आयोजन किया गया। इन शिविरों में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने पहुंचकर योग किया। भारतीय जनता पार्टी झरिया नगर के तत्वावधान में झरिया चार नंबर स्थित मां मंगल चंडी काली मंदिर प्रांगण, बोर्रागढ़ सामुदायिक भवन, कतरास मोड़ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों ने योग किए।

वहीं पतंजलि योगपीठ झरिया प्रखंड समिति के नेतृत्व में जियलगोरा मानस मंदिर प्रांगण में अमृत महोत्सव मना कर योग शिविर लगाया गया। शिविर में सीआइएसएफ के अधिकारी, जवान, न्यू किड्स गार्डेन स्कूल के बच्चे और सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। हर दिन योग कर स्वस्थ रहने का संकल्प लिया। इस अवसर पर पतंजलि झरिया प्रखंड समिति के प्रभारी व योग शिक्षक अरविंद कुमार ने लोगों को योग के कई टिप्स सीखा कर इसके फायदे बताए। उन्होंने कहा कि बीमारी से बचने और हमेशा स्वस्थ रहने के लिए सभी को हर दिन योग करना चाहिए। शिविर में सीआइएसएफ के डिप्टी कमांडेंट सहित कई आगन्तुकों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जियलगोरा स्टेडियम में भी योग शिविर लगा। भाजपा जोड़ापोखर मंडल की ओर से डिनोबली मोड़ स्थित कार्यालय परिसर में योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया। काफी संख्या में भाजपा के पदाधिकारी, कार्यकर्ता और स्थानीय लोग शामिल हुए। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर झरिया विहार कालोनी बेलगढिया स्थित सामुदायिक भवन में जेआरडीए की ओर से योग दिवस मनाया गया। काफी संख्या में लोग योग शिविर में शामिल हुए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें