Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस्ड का 9 जून को आएगा परिणाम, 10 जून से प्रवेश के लिए होगी काउंसिलिंग

JEE Advanced Result 2024 जेईई एडवांस्ड के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए यह जरूरी खबर है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) की ओर से आयोजित कराई गई इस परीक्षा का परिणाम आने वाले रविवार 9 जून का जारी किया जाएगा। इसके साथ ही जोसा की काउंसिलिंग के लिए भी विस्तृत कार्यक्रम को जारी कर दिया गया है।

By Ashish Singh Edited By: Yogesh Sahu Updated: Fri, 07 Jun 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस्ड का 9 जून को आएगा परिणाम

जागरण संवाददाता, धनबाद। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास की ओर से आयोजित जेईई एडवांस्ड का परिणाम रविवार को सुबह दस बजे जारी होगा। परिणाम के अगले दिन 10 जून से आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपलआइटी व जीएफटीआइ (गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट) में प्रवेश के लिए जोसा काउंसिलिंग प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।

इस वर्ष जोसा की ओर से 23 आइआइटी, 32 एनआइटी, 26 ट्रिपलआइटी एवं 40 जीएफटीआइ में प्रवेश दिया जाएगा। जोसा काउंसिलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। आनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया 10 जून से 26 जुलाई के बीच पांच राउंड में होगी।

पिछले वर्ष तक यह छह राउंड में होती रही है। अभ्यर्थी 10 जून संध्या पांच बजे से जोसा काउंसिलिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन एवं कालेज च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। इसकी अंतिम तिथि 18 जून है। 20 जून को पहले राउंड का सीट आवंटन होगा।

जिनका पहले राउंड में आवंटन होगा, उन्हें आनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान सीट एक्ससेप्टेंस फीस जमा कर कागजात अपलोड कर सीट 24 जून तक कंफर्म करनी होगी। आइआइटी आइएसएम में 1125 बीटेक सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

आइआइटी में कंप्यूटर साइंस ब्रांच के लिए सबसे अधिक मारामारी रहती है। आइआइटी आइएसएम की बात करें तो पिछले वर्ष इस ब्रांच के लिए ओपनिंग रैंक 1366 और क्लोजिंग रैंक 2862 थी। इसी आइएसएम के कोर ब्रांच माइनिंग इंजीनियरिंग के ओपनिंग रैंक 8548 और क्लोजिंग रैंक 13863 थी।

इस बार भी इसी के आसपास रहने की संभावना है। जेईई एडवांस्ड के माध्यम से सीएसई यानी कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के लिए कटआफ आमतौर पर अन्य बीटेक शाखाओं की तुलना में अधिक होती है। विशेषज्ञों के अनुसार आइएसएम समेत 23 आइआइटी में से किसी एक में सीएसई पाने के लिए 11 हजार से नीचे रैंक होना चाहिए।

जोसा काउंसलिंग का कार्यक्रम

  • प्रथम राउंड : सीट आवंटन 20 जून, 20 से 24 जून शाम पांच बजे तक आनलाइन रिपोर्टिंग, शुल्क भुगतान, दस्तावेज अपलोड।
  • द्वितीय राउंड : सीट आवंटन 27 जून, 27 जून से एक जुलाई तक आनलाइन रिपोर्टिंग, शुल्क भुगतान, दस्तावेज अपलोड।
  • तृतीय राउंड : सीट आवंटन चार जुलाई, चार से आठ जुलाई तक आनलाइन रिपोर्टिंग, शुल्क भुगतान, दस्तावेज अपलोड।
  • चतुर्थ राउंड : सीट आवंटन दस जुलाई, दस से 15 जुलाई तक आनलाइन रिपोर्टिंग, शुल्क भुगतान, दस्तावेज अपलोड।
  • पांचवां व अंतिम राउंड : सीट आवंटन 17 जुलाई, 17 से 22 जुलाई तक आनलाइन रिपोर्टिंग, शुल्क भुगतान, दस्तावेज अपलोड।

यह भी पढ़ें

IIT NIT Admission 2024: इस दिन आएगा JEE Advanced का परिणाम, पहली बार ऑनलाइन होगी काउंसलिंग

JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस एग्जाम के लिए रिस्पॉन्स शीट जारी, Answer Key इस दिन