Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main Exam 2024: चार अप्रैल से शुरू होगी जेईई मेन की परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी; यहां पढ़ें पूरी डिटेल

JEE Main Exam जेईई मेन परीक्षा की शुरुआत चार अप्रैल से होने जा रही है। इसका एडमिट जारी कर दिया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दूसरे सत्र की परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। यह परीक्षा चार पांच छह आठ नौ और 12 अप्रैल को होगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन से छह बजे तक होगी।

By ashish singh Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 02 Apr 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
JEE Main Exam 2024: चार अप्रैल से शुरू होगी जेईई मेन की परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी; यहां पढ़ें पूरी डिटेल

जागरण संवाददाता, धनबाद। JEE Main Exam 2024 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन के दूसरे सत्र का आयोजन चार अप्रैल से हो रहा है। इसका प्रवेशपत्र जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी इसकी वेबसाइट जेईई मेन डॉट एनटीए डॉट इन पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। जेईई मेन अप्रैल सत्र की परीक्षा चार, पांच, छह, आठ, नौ और 12 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

एनटीए के अनुसार पहली परीक्षा तिथि के तीन दिन से पहले प्रवेश कार्ड जारी होगा। अभी चार अप्रैल की परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी किया गया है। दूसरी तिथि का प्रवेश पत्र एनटीए की ओर से क्रमवार जारी किया जाएगा।

रिपोर्टिंग टाइम के अनुसार सेंटर पर पहुंचे- आशुतोष

एनटीए के सिटी कोऑर्डिनेटर आशुतोष कुमार ने बताया कि छात्र प्रवेश पत्र में रिपोर्टिंग टाइम के अनुसार ही सेंटर पर पहुंचने का प्रयास करें। परीक्षा के आधे घंटे पहले प्रवेश कर लेना होगा। इसके बाद किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। पेपर-एक की पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन से छह बजे तक होगी।

पेपर-दो की परीक्षा पहली पाली में सुबह साढ़े नौ से दोपहर साढ़े 12 तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन से छह तक होगी। जेईई मेन में अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ एक फोटो व पहचान पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर जाना होगा।

इसके बिना प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। यहां बता दें कि धनबाद में आइओएन डिजीटल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। हर दिन 1300 से अधिक छात्र परीक्षा देंगे।

किस दिन कितने छात्र देंगे परीक्षा

  • - चार अप्रैल : प्रथम एवं द्वितीय पाली 648
  • - पांच अप्रैल : प्रथम पाली 648, द्वितीय पाली 649
  • - छह अप्रैल : प्रथम पाली 648, द्वितीय पाली 648
  • - आठ अप्रैल : प्रथम पाली 649, द्वितीय पाली 648
  • - नौ अप्रैल : प्रथम पाली 648, द्वितीय पाली 614
  • - 12 अप्रैल : प्रथम पाली 136

ये भी पढ़ें- 

बिहार के बाद झारखंड में BJP को झटका, इस दिग्गज नेता ने छोड़ी पार्टी; Lalu Yadav की RJD में हुए शामिल

खुशखबरी! Deoghar Airport पर अब होगी नाइट लैंडिंग, इन बड़े शहरों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट की मिलेगी सुविधा