Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad: Jharia RSP कॉलेज में BBA की पढ़ाई होगी शुरू, आज से खुल गया चांसलर पोर्टल; यहां पढ़ें पूरी जानकारी

धनबाद के राजा शिव प्रसाद महाविद्यालय (आरएसपी) बेलगड़िया झरिया में अब बीबीए पाठ्यक्रम की पढ़ाई भी शुरू होगी। इस संबध में बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार ने सूचना भी जारी कर दी है। आज से इस विषय में नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल भी खोल चुका है। अब इसके लिए छात्र-छात्राएं चार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए ये खबर पढ़िए।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 21 Jul 2024 02:28 PM (IST)
Hero Image
झरिया आरपीएस कॉलेज में बीबीए पाठ्यक्रम होगा शुरू (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, धनबाद। जिले के राजा शिव प्रसाद महाविद्यालय (आरएसपी) बेलगड़िया झरिया में अब व्यावसायिक पाठ्यक्रम बीबीए की पढ़ाई होगी।

इस विषय में नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल खोल दिया गया है। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार की ओर से इस संबंध में सूचना जारी कर दी गई है।

चार अगस्त से ऑनलाइन आवेदन होगा शुरू

नामांकन के लिए छात्र-छात्राएं आगामी चार अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद पांच अगस्त को पहली चयन सूची जारी की जाएगी। इसके बाद पांच से 10 अगस्त तक नामांकन के लिए कागजातों की जांच होगी और नामांकन लिया जाएगा।

इस व्यावसायिक पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए कला, वाणिज्य या विज्ञान विषय मे न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों से 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आवेदन फीस के रूप में आवेदकों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

तीसरे चरण का नामांकन को आवेदन का कार्य पूरा

बीबीएमकेयू के अधीन धनबाद और बोकारो जिलो के कॉलेज में तीसरे चरण में स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए आवेदन करने का कार्य पूरा हो चुका है।

अब मंगलवार को इसकी पहली चयन सूची प्रकाशित की जाएगी और कागजातों की जांच के बाद नामांकन लिया जाएगा। सीटें रिक्त रहने पर दूसरी चयन सूची एक अगस्त और तीसरी सूची 17 अगस्त को जारी की जाएगी।

अल्पसंख्यक कॉलेज में नामांकन को पड़े 13,056 आवेदन

राज्य भर के नौ अल्पसंख्यक कॉलेज में स्नातक में नामांकन के लिए कुल 13,056 आवेदन पड़े हैं। इनमें सबसे अधिक 5332 आवेदन संत जेवियर कॉलेज रांची के लिए प्राप्त हुआ है।

इसके बाद गासनर कॉलेज रांची के लिए 2612 और गुरूनानक कॉलेज धनबाद के लिए 2033 आवेदन मिले हैं। गुरूनानक कॉलेज में अब तक 1675 छात्र-छात्राओं का नामांकन लिया जा चुका है।

ये भी पढे़ं-

JSSC JMLCCE: मैट्रिक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा की डेट जारी, एडमिट कार्ड को लेकर बदला नियम; चेक करें नया अपडेट

JPSC CDPO Result: सीडीपीओ प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट जारी, इतने परीक्षार्थियों ने बाजी मारी