Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: अब जामा मस्जिद के पास बना गोफ, दहशत के मारे मची अफरा-तफरी, लोगों ने BCCL प्रबंधन को कोसा

Jharkhand News in Hindi सोमवार देर रात कतरास के सिजुआ क्षेत्र के जोगता 11 नंबर में गोफ बनने की भयावह घटना के बाद अब गुरुवार को अहले सुबह 22/12 स्थित जामा मस्जिद के परिसर में जोरदार आवाज के साथ गोफ बन गया। एक के बाद एक हुई इस घटना से लोग काफी दहशत में हैं। लोग इसे लेकर बीसीसीएल प्रबंधन को जिम्‍मेदार ठहराया है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 17 Aug 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
जामा मस्जिद परिसर में जोरदार आवाज के साथ बना गोफ।

संवाद सहयोगी, कतरास। Jharkhand News in Hindi: सिजुआ क्षेत्र के जोगता 11 नंबर में सोमवार की देर रात गोफ व भूं-धसान की घटना से लोग उबर भी नहीं पाए थे कि गुरूवार कि अहले सुबह 22/12 स्थित जामा मस्जिद के परिसर में जोरदार आवाज के साथ गोफ बन गया। जिससे एक बार फिर से बस्ती के लोगों में दहशत है। स्थानीय लोगों में बीसीसीएल प्रबंधन के प्रति आक्रोश व्याप्त है।

अधिकारियों ने घटनास्‍थल का मुआयना किया

जोगता थानेदार दीपक कुमार मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली। उन्होंने सिजुआ क्षेत्र के जीएम अनूप कुमार राय से दूरभाष पर बात कर घटना की जानकारी देते हुए सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा।‌

मोदीडीह कोलियरी के प्रभारी पीओ बलदेव महतो, प्रबंधक दशरथ साव, सुरक्षा पदाधिकारी सितारे अहमद, ओवरमैन साजन महतो ने घटनास्थल का मुआयना किया। अधिकारियों को ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा।

लोगों ने बीसीसीएल प्रबंधन को जमकर कोसा

लोगों का आरोप है कि बीसीसीएल प्रबंधन जान बुझकर पुनर्वास को लेकर लापरवाही बरत रही है। इसके पीछे उनकी मंशा ठीक नहीं है। वे चाहते हैं कि गोफ बने ताकि 22/12 के लोग डरकर स्वयं यहां से पलायन कर जाए, जिससे कि कंपनी को पुनर्वास नहीं कराना पड़े।

मालूम हो कि इससे पूर्व एक दिसंबर 2021 को जामा मस्जिद परिसर में गोफ तथा अंदर की दीवार में दरार पड़ गई थी। मस्जिद का फर्श गर्म होने के कारण लोगों को नमाज अदा करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

कैसी हुई घटना

बुधवार की रात हुई मुसलाधार बारिश के कारण इलाके के लोग जब अपने-अपने घरों में सो रहे थे तभी अहले सुबह करीब चार बजे जोरदार आवास सुनकर उनकी नींद टूट गयी। किसी अनहोनी की आशंका पर लोग अपने-अपने घरों से निकल पड़े। टार्च से मस्जिद के समीप गये तो देखा कि चहारदीवारी के अंदर में बड़ा गोफ बना हुआ है, जिसमें मस्जिद की सीढ़ी का आधा हिस्सा गोफ में जमींदोज हो गया।

लोगों ने मोदीडीह कोलियरी प्रबंधन व जोगता पुलिस को घटना की जानकारी दी। बस्ती की आबादी करीब 25 सौ है। मस्जिद के सदर मो. अनासारूल तथा सचिव मो. मनीर हैं।

बार्ड कंपनी के समय पुराना गैलरी चला हुआ है। फिलहाल फैंसिंग कराया जाएगा। दो वर्ष पहले भी गोफ बना था-दशरथ साव, प्रबंधक,मोदीडीह कोलियरी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर