Move to Jagran APP

Jharkhand News: तीन बार नोटिस का नहीं दिया जवाब,ब्लैक लिस्टेड होगी एजेंसी; ग्रामीण कार्य विभाग को मिला था ठेका

District Mineral Foundation Trust Scheme धनबाद में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट योजना के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्र तोपचांची प्रखंड के लक्ष्मीपुर जमुनिया नदी सड़क निर्माण कार्य समय पर पूर्ण नहीं करने पर ठेका एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। अभी तक तीन बार नोटिस दिया जा चुका है लेकिन कंपनी की तरफ से इस पर अभी तक कोई भी नोटिस नहीं आया है। काम पूरा करने की लास्ट तिथि 31 दिसंबर 202 तय थी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaPublished: Sat, 30 Sep 2023 10:10 AM (IST)Updated: Sat, 30 Sep 2023 10:10 AM (IST)
तीन बार नोटिस का नहीं दिया जवाब,ब्लैक लिस्टेड होगी एजेंसी। फोटो जागरण

 आशीष अंबष्ठ, (धनबाद) Mineral Foundation Trust Scheme: जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट योजना के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्र तोपचांची प्रखंड के लक्ष्मीपुर जमुनिया नदी सड़क निर्माण कार्य समय पर पूर्ण नहीं करने पर ठेका एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। तीन बार नोटिस दिए जाने के बाद भी एजेंसी की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। विभाग की ओर से ब्लैक लिस्टेड करने को लेकर मुख्यालय को पत्र दिया गया है। ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार ने शनिवार को बताया कि मुख्यालय ने कार्य की फाइनल नापी करने का दिशा-निर्देश दिया है।

कहा कि अक्टूबर में फाइनल नापी विभाग की ओर से की जाएगी। कार्य पूरा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 थी। उप विकास आयुक्त के नेतृत्व में टीम के निरीक्षण के बाद भी आठ माह से विभाग की ओर से लगातार आधा दर्जन से अधिक नोटिस व पत्र संवेदक पवन कुमार चौधरी को जारी किया है।

अब ग्रामीण कार्य विभाग संवेदक को शुक्रवार को अंतिम पत्र जारी करते हुए कहा है कि शेष बचे काम को पूरा करें अन्यथा ब्लैक लिस्टेड के साथ करार की राशि को जब्त करने का निर्णय है।

जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (District Mineral Foundation Trust Scheme) की ओर से ग्रामीण कार्य विभाग को लक्ष्मीपुर जमुनिया नदी से गोमा की ओर 1.60 किमी सड़क निर्माण कार्य का ठेका पवन कुमार चौधरी को एक करोड़ 12 लाख 444 रुपये में दिया गया। करार एक सितंबर को किया गया। कार्य पूरा करने की तिथि 31 दिसंबर 2022 था। ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता एम कुमार ने बताया कि नियम के तहत संवेदक पर कार्रवाई की तैयारी कर ली गई है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand के इन जिलों में खुलेगा वैदिक स्कूल, मिलेगी सनातन धर्म की शिक्षा; पुजारियों के लिए पांच लाख का बीमा

बताया जाता है कि सड़क निर्माण की मांग लगातार हो रही थी। ग्रामीणों को हो रही असुविधा को देखते हुए जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (Mineral Foundation Trust Scheme) से इसका निर्माण कराने का निर्णय लिया गया था। खनन प्रभावित क्षेत्र होने के कारण इसे प्राथमिकता की सूची में रखते हुए निर्माण हो रहा था, जो अधूरा रह गया।

उप विकास आयुक्त की जांच में अधूरा मिला कार्य

उपविकास आयुक्त ने ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता, पथ से संबंधित सहायक अभियंता, कनीय अभियंता की टीम ने जब जांच किया तो पाया कि पथ में संवेदक द्वारा डब्ल्यूएमएम कार्य किया गया, बिटुमिनश फ्लैक आदि का कार्य बाकी है। इसके बाद संवेदक का पत्र जारी कर काम पूरा करने के लिए कहा गया। संवेदक ने 30 अप्रैल तक काम पूरा करने के लिए कहा, लेकिन उसके बाद भी काम पूरा नहीं किया है।

25 लाख का हुआ भुगतान

संवेदक की ओर सड़क निर्माण का कार्य 40 फीसदी ही पूरा हुआ है। इसके एवज में विभाग की ओर से 25 लाख 75 हजार रुपये का भुगतान किया गया है। अब विभाग की ओर से काम शुरू नहीं करने पर एकरारनामा की सुसंगत धाराओं के अनुसार कार्रवाई करते हुए करार की राशि जब्त करने की बात कही है।

मुख्य अभियंता का दी गई जानकारी

ग्रामीण कार्य विभाग (Rural Affairs Department) की ओर से पूरी रिपोर्ट मुख्य अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग रांची (Rural Affairs Department) को दी गई है। कहा गया है कि समय पूरा नहीं होने की स्थिति में उप विकास आयुक्त की जांच प्रतिवेदन व एक फरवरी, 16 मार्च, 28 जुलाई में दिए गए संवेदक गए नोटिस का जिक्र करते हुए सारी बातों का उल्लेख किया है।

कार्य पूरा नहीं करने व तीन बार नोटिस दिए जाने के बाद भी पावर कुमार चौधरी एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। किए गए कार्य का फाइनल नापी के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। मुख्यालय ने भी कार्रवाई करने को लेकर दिशा निर्देश दिया है।

मनोज कुमार कार्यपालक अभियंता , ग्रामीण कार्य विभाग धनबाद

यह भी पढ़ें: Jharkhand Weather: आज से झमझम बरसेंगे मेघ; चतरा समेत इन जिलों में होगी बारिश, येलो अलर्ट जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.