Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Weather: झारखंड में आसमान से बरसने लगे हैं आग के गोले, लू का अलर्ट जारी; इस दिन से मिलेगी राहत

Jharkhand Weather धनबाद सहित झारखंड के कई हिस्‍सों में अप्रैल के पहले सप्ताह से ही प्रचंड गर्मी पड़ने लगी है। ऐसे में दोपहर में बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है। छह अप्रैल को हीट वेव का खतरा है। दोपहर 12 से तीन बजे तक धूप में निकलने से बचें। अनुमान लगाया गया है कि पांच व छह अप्रैल को पारा 41 डिग्री सेल्सियस पर रहेगा।

By Ashish Singh Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 05 Apr 2024 08:56 AM (IST)
Hero Image
अप्रैल के पहले सप्ताह में ही प्रचंड गर्मी, दोपहर में बाहर निकलने से बचें।

जागरण संवाददाता, धनबाद। अप्रैल के पहले सप्ताह में प्रचंड गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। सुबह से ही तेज धूप खिल रही है। दोपहर में आसमान से आग बरसने जैसी स्थिति है। बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री पर रहा। इस हफ्ते गर्मी और अधिक तेवर दिखाएगी। तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने के साथ ही हीट वेव यानी लू का खतरा भी रहेगा।

धनबाद में लू को लेकर जारी अलर्ट

मौसम विभाग ने पांच व छह अप्रैल को धनबाद में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। आसपास के जिलों में भी लू का खतरा रहेगा। इसे लेकर मौसम विभाग ने स्पेशल बुलेटिन भी जारी किया है।

मौसम विभाग ने दोपहर 12 से तीन बजे तक जरूरी न होने पर घर से न निकलने की सलाह दी है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद उपायुक्त माधवी मिश्रा ने हीट वेव के संभावित प्रभाव व उससे बचने के लिए लोगों से अपील जारी की है।

मौसम विभाग का सुझाव

पर्याप्त पानी पीएं, प्यास न लगी हो फिर भी पानी पीएं। हल्के रंग के ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनें और धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्में, छाता या टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें। जब बाहर का तापमान अधिक हो तो बाहरी गतिविधियों से बचें। यात्रा करते समय अपने साथ पानी अवश्य रखें।

शराब, चाय, काफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें। ये शरीर को डी-हाईड्रेट करते हैं। उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचने और बासी भोजन नहीं करने, बाहर काम करने वालों को टोपी या छाते का उपयोग करने, सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का भी उपयोग करने की सलाह दी है।

पार्क व कार में बच्चों व पालतू जानवर न छोड़ें

हीट वेव के संभावित प्रभाव व बचाव के लिए पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को न छोड़ने की अपील की गई है। बेहोश या बीमार महसूस करने पर तुरंत चिकित्सक से मिलें। ओआरएस, घर में बना पेय लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें।

जानवरों को छाया में रखने और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी देने के साथ घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करने की सलाह दी गई है। रात में खिड़कियां खुली रखने तथा पंखे का प्रयोग करने की सलाह दी है।

सात से मौसम के रंग बदलने के संकेत

छह अप्रैल तक प्रचंड गर्मी के बाद सात से मौसम के रंग बदलने के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, छह अप्रैल को राज्य के उत्तरी भागों में हल्की वर्षा की संभावना है। सात को राज्य में कहीं-कहीं हल्के दर्जे की वर्षा हो सकती है।

सात अप्रैल को कुछ स्थानों पर गर्जन व वज्रपात के साथ 30 से 40 की गति से तेज आधी चलने के आसार हैं। आठ व नौ को भी बादल छाने व हल्की वर्षा का अनुमान है। मौसम में बदलाव का कारण ओडिशा में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। बंगाल की खाड़ी से जानेवाले मौसम में बदलाव ला सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Hemant Soren : हेमंत सोरेन ही करते थे BMW कार का उपयोग, ईडी के सामने पूर्व सीएम का बड़ा कबूलनामा

बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे चार युवक, पुलिस को लगी भनक... तो पहुंच गए जेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर