Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT ISM में आज शुरू हो रहा खनन 2022, कोल इंडिया चेयरमैन करेंगे इनोवेशन हब और माइनिंग एक्सपो का उद्घाटन

कोविड संक्रमण काल के बाद दो वर्ष के अंतराल पर इस बार एक बार फिर आइआइटी आइएसएम के सबसे बड़ा आयोजन जिओ माइनिंग फेस्ट ऑफ इंडिया खनन-2022 का आयोजन किया जा रहा है। तीन नवंबर से प्रारंभ होकर कार्यक्रम छह नवंबर तक चलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Kumar PandeyUpdated: Thu, 03 Nov 2022 10:43 AM (IST)
Hero Image
कार्यक्रम में आइआइटी आइएसएम के बाहर से 250 छात्र शामिल होंगे।

जागरण संवाददाता, धनबाद: कोविड संक्रमण काल के बाद दो वर्ष के अंतराल पर इस बार एक बार फिर आइआइटी आइएसएम के सबसे बड़ा आयोजन जिओ माइनिंग फेस्ट ऑफ इंडिया खनन-2022 का आयोजन किया जा रहा है। तीन नवंबर से प्रारंभ होकर कार्यक्रम छह नवंबर तक चलेगा। इसमें आइआइटी आइएसएम के साथ ही देशभर के तकनीकी संस्थानों के लगभग 750 छात्र शामिल होकर माइनिंग के क्षेत्र में अपने इनोवेटिव आइडिया का प्रदर्शन करेंगे। आइएसएम के बाहर से 250 छात्र शामिल होंगे।

इस अवसर पर सीआइएल इनोवेशन हब और माइनिंग टेक्नोफेस्ट एक्सपो का उद्घाटन भी होगा। बतौर मुख्य अतिथि कोल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन डाॅ. प्रमोद अग्रवाल उपस्थित रहेंगे। तीन नवंबर की शाम पांच बजे वह इसका उद्घाटन करेंगे। टेक्नोफेस्ट और खनन कार्यक्रम में आइएसएम के बाहर से 250 छात्रों ने पंजीकरण करा लिया है। इसमें आइआइटी खड़गपुर, आइआइटी बीएचयू, एनआइटी राउरकेला, आइआइटी पटना, एकेएस सतना, आइआइटी भुवनेश्वर, एनआइटी रायपुर समेत अन्य संस्थानों के छात्र शामिल होंगे। इन छात्रों को उद्योगों और कोल इंडिया की ओर से विभिन्न समस्याएं दी जाएंगी और छात्रों को निर्धारित समय में इन समस्याओं का समाधान निकालना होगा। आइआइटी के प्रोफेसर और सीआइएल समेत विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधि मेंटर की भूमिका में होंगे। सीआइएल इनोवेशन सेंटर से जो भी उत्पाद तैयार होंगे, उसे आगे बढ़ाने में सहयोग किया जाएगा। स्टार्टअप सीड फंड के अंतर्गत 100 करोड़ रुपये तक का फंड मिलेगा।

सिजुआ में आज होगी चोईख पूरा प्रतियोगिता

सोहराय के उपलक्ष्य में चोईख पूरा प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। शहीद शक्तिनाथ महतो स्मारक इंटर कालेज सिजुआ के कुड़माली भाषा विभाग की ओर से इस प्रतियोगिता का आयोजन विद्यालय परिसर में सुबह 10 बजे से किया जाएगा। इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि विधायक मथुरा प्रसाद महतो करेंगे। इसमें लगभग 300 लड़के और लड़कियां भाग लेंगे। विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। यह प्रतियोगिता देखने वाली होगी। इसमें प्रकृति पूजा एवं गो संरक्षण पर जोर दिया जाएगा। इसके अंतर्गत आदिवासी समुदाय के लोग अपने घर के आंगन में और मवेशी स्थल में घर की महिलाएं अपने हाथ से आकृति बनाती हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें