Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 1 करोड़ रुपये लेकर फुर्र हुए ठग, 100 से ज्यादा पीड़ितों को अब पुलिस से आस

मैथन मोड़ में एक ट्रैवल एजेंसी की आड़ में ठगों ने करीब सवा सौ युवकों को ठग लिया। इनको विदेश में नौकरी दिलाने का सपना दिखाया इसके बाद सभी से रकम ऐंठ ली। करीब एक करोड़ रुपये की ठगी की बात सामने आ रही है। आरोपित अबुलेस अंसारी और उसका साथी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रसूलपुर का रहनेवाला है।

By Dharmendra SharmaEdited By: Yogesh Sahu Updated: Sat, 07 Sep 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
मैथन मोड़ में नौकरी के नाम पर ठगी, सवा सौ युवकों से एक करोड़ रुपये ठगे।

संवाद सहयोगी, कुमारधुबी। कुमारधुबी के मैथन मोड़ में ट्रैवलिंग एजेंसी की आड़ में ठगों ने करीब सवा सौ युवकों को ठग लिया। इनको विदेश में नौकरी दिलाने का सपना दिखाया, इसके बाद सभी से रकम ऐंठ ली।

करीब एक करोड़ रुपये की ठगी की बात सामने आ रही है। आरोपित अबुलेस अंसारी और उसका साथी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रसूलपुर का रहनेवाला है।

ये दोनों आफिस में ताला जड़कर फरार हो गए हैं। उनका मोबाइल भी बंद है। ठगी के शिकार 25 युवक शुक्रवार को कुमारधुबी ओपी पहुंचे। पुलिस से आरोपितों को पकड़ने की गुहार की।

दो महीने पहले किराए पर लिया था घर

युवकों ने बताया कि अबुलेस अपने साथी के साथ दो माह पहले कुमारधुबी आया। शिवलीबाड़ी के इम्तियाज से दोनों मिले। उसके माध्यम से शिवलीबाड़ी अंसार मोहल्ले में फैज आलम का घर किराये पर लिया।

यहां दो लैपटाप रखे। फिर मैथन मोड़ में किराये पर दुकान ली, यहां रायल ट्रैवल्स के नाम से आफिस खोला। इसके बाद पासपोर्ट बनाने और दुबई, कतर व अरब में नौकरी दिलाने का प्रचार किया।

फिर क्या था, इलाके के बेरोजगार युवक उनसे संपर्क करने लगे। किसी ने 50 हजार तो किसी ने एक लाख रुपये दे दिए। इसकी रसीद भी ठगों ने युवकों को दी।

भरोसा ऐसा जमाया कि झारखंड ही नहीं, बंगाल व बिहार के भी करीब सवा सौ युवक झांसे में आ गए। कई युवकों को यहां से फर्जी पासपोर्ट बनाकर दे दिया।

ऐसे खुला राज

पासपोर्ट लेकर मुंबई जाने के लिए कुछ युवक दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे तो पता लगा कि यह जाली है। गुरुवार को वे दिल्ली से लौटकर कुमारधुबी पहुंचे। यहां देखा कि रायल ट्रैवल्स में ताला लटका है।

दो दर्जन युवक सुबह शिवलीबाड़ी अंसार मोहल्ले में पहुंच गए। मकान मालिक फैज अहमद, उसकी पत्नी व बेटे पर हमला कर दिया। उनका कहना था कि फैज आलम ने अबुलेस को मकान दिया।

वह व उसका छोटा बेटा भी ठगी में शामिल है। फैज के बेटे के बैंक खाता का इस्तेमाल हुआ है। फैज ने खुद को निर्दोष बताया। कहा कि यहां के इम्तियाज के कहने पर किराये पर मकान दिया था।

इनसे हुई ठगी

अमीरसा खान, गुलाम रब्बानी, अमीर शेख, छोटू अंसारी, इरफान खान, इश्तियाक आलम, जावेद अंसारी, रुस्तम अंसारी, सद्दाम हुसैन, शमशेर, सोहेल अंसारी, जावेद अंसारी, मो. खुर्शीद, सरफराज खान, मो सिराज, मो तौकीर, वसीम अकरम, रीजवान अंसारी, सरफराज खान, शहादत खान, रसीद खान समेत करीब सवा सौ लोग।

सर; खून पसीने की कमाई ठग ले गए

शिवलीबाड़ी के मो. शहबाज ने बताया कि नौकरी की आस से अबुलेस से मिले थे। उसने हमसे 30 हजार रुपये लिए। धनबाद के सईद अंसारी का कहना है कि मेरा भाई जावेद अंसारी दिल्ली में फंसा है।

दुबई एयरपोर्ट पर ट्राली ब्वाय की नौकरी दिलाने के नाम पर उससे 70 हजार रुपये ले लिए। चिरकुंडा के तालडांगा के गुरेज आलम से दुबई में ही ट्राली ब्वाय की नौकरी के नाम पर 35 हजार झटके।

वीजा व टिकट भी थमाया। इन सभी का कहना है कि हमारे परिवार की खून-पसीने की कमाई ठग लेकर रफूचक्कर हो गए।

ठगी की सूचना मिलते ही रायल ट्रैवल्स के आफिस व आरोपित के घर पहुंचे। दोनों जगह वे नहीं मिले। ठगी के शिकार कई युवक ओपी में आए थे, हालांकि अभी लिखित शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर प्राथमिकी कर कार्रवाई की जाएगी। - पंकज कुमार, ओपी प्रभारी, कुमारधुबी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर