Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

15 अक्टूबर को सदर में खुलेगा कुपोषण उपचार केंद्र, 2 सप्ताह तक होगा कुपोषित बच्चों का इलाज; मिलेगा पौष्टिक भोजन

Malnutrition Treatment Center इस महीने की 15 तारीख को धनबाद में कुपोषण उपचार केंद्र का उद्घाटन होगा। इस केंद्र में 10 बेड लगाए गए हैं। पिछले 1 वर्ष से सदर अस्पताल में केंद्र नहीं खुल पाया था। जिस कारण मुख्यालय ने नाराजगी जताई थी। इस केंद्र में कुपोषित बच्चों को कम से कम 15 दिनों तक कुपोषण उपचार केंद्र में इलाज किया जाएगा। इस दौरान उन्हें पौष्टिक भोजन दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
15 अक्टूबर को सदर में खुलेगा कुपोषण उपचार केंद्र। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता,धनबाद। Kuposhan Upchar Kendra: सदर अस्पताल धनबाद में कुपोषण उपचार केंद्र (Malnutrition Treatment Center) बनकर तैयार हो गया है। 15 अक्टूबर को कुपोषण उपचार केंद्र (Kuposhan Upchar Kendra) का उद्घाटन किया जाएगा।

केंद्र में 10 बेड लगाए गए हैं। वहीं, चार स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी कुपोषण उपचार को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। डॉक्टर (Hospital) और कर्मचारियों का रोस्टर बनाया गया है। केंद्र खुलने से धनबाद शहरी इलाके में वैसे कुपोषित बच्चे जिनका इलाज नहीं हो पा रहा था, वह यहां भर्ती कराये जाएंगे।

मासूम हो कि पिछले 1 वर्ष से कुपोषण उपचार केंद्र का सामान सदर अस्पताल (Sadar Hospital) में रखा हुआ था, लेकिन तत्कालीन अधिकारियों की उदासीनता के कारण केंद्र नहीं खुल पाया था। अब मुख्यालय रांची के कड़े रुख के बाद केंद्र खोला जा रहा है। विधायक राज सिन्हा ने इसके लिए विधानसभा में आवाज भी उठाई थी। फिलहाल सदर अस्पताल में चार शिशु रोग विशेषज्ञ की तैनाती है।

यह भी पढ़ें: झारखंड: पार्टी सम्मेलन में हेमंत सरकार पर जमकर बरसे सुदेश महतो, खतियान आधारित स्थानीयता पर साजिश का लगाया आरोप

15 दिनों तक होगा कुपोषित बच्चों का इलाज, पौष्टिक भोजन भी

सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु (Jharkhand news) प्रतापन ने बताया कि कुपोषण को लेकर विभाग लगातार अभियान चला रहा है। केंद्र खोलने के बाद यहां पर कुपोषित बच्चों का इलाज होगा। खासकर शहरी इलाकों में रहने वाले बच्चों की पहचान की जाएगी। कुपोषित बच्चों को कम से कम 15 दिनों तक कुपोषण उपचार केंद्र (Malnutrition Treatment Center) में भर्ती करके इलाज किया जाएगा। इस दौरान उन्हें पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। बच्चों के साथ रहने वाली उनकी माता को प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

हर दिन टीकाकरण चलाने की तैयारी

सदर अस्पताल में टीकाकरण अभी 2 दिन गुरुवार और शनिवार को होता है। लेकिन अस्पताल प्रबंधन अब इसे सोमवार से शनिवार तक चलाने की तैयारी कर रहा है। सदर अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर राजकुमार सिंह ने बताया कि टीकाकरण केंद्र में कमियां दुरुस्त की जा रही है। अब हर दिन यहां पर टीकाकरण चलाए जाएंगे। अभी टीकाकरण के लिए लुबी सर्कुलर रोड स्थित धनबाद (Dhanbad news) सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: रांची: लोकसभा चुनाव में I.N.D.I.A की जीत के लिए मिशन की तरह जुटेगी कांग्रेस, पदाधिकारियों को दिया है ये टास्क

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें