Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसान आंदोलन से बीच रास्ते में थमे ट्रेनों के पहिए: जम्मूतवी, नेताजी व जालियांवाला बाग एक्सप्रेस आज रद्द

पंजाब के 19 किसान संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर किसान रेल रोको आंदोलन का बिगुल बजा दिया है। इसके चलते कई ट्रेनों के पहिए बीच रास्‍ते थम गए हैं। किसानों का यह आंदोलन पंजाब में अंबाला कैंट से फिरोजपुर कैंट के बीच के बीच चल रहा है। यह आंदोलन 30 सितंबर तक जारी रहेगा। इससे यात्रियों को स्‍वाभाविक रूप से काफी परेशानी हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 29 Sep 2023 02:05 PM (IST)
Hero Image
किसानों के रेल रोको आंदोलन की वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं।

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद होकर चलने वाली कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस, हावड़ा-कालका नेताजी एक्सप्रेस और सियालदह-अमृतसर जालियांवाला बाग एक्सप्रेस 29 सितंबर को रद्द रहेगी। पंजाब में अंबाला कैंट से फिरोजपुर कैंट के बीच चल रहे किसान आंदोलन के कारण ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

हावड़ा-अमृतसर पंजाब मेल भी रद्द 

आसनसोल-जसीडीह होकर चलने वाली हावड़ा-अमृतसर पंजाब मेल भी शुक्रवार को रद्द रहेगी। वापसी में भी इस ट्रेन को रद्द कर दिया गया है।

29 सितंबर को रद्द होने वाली ट्रेनों के वापसी में एक अक्टूबर को रद्द रहने की संभावना है। रैक उपलब्ध न होने से ट्रेनें नहीं चल सकेंगी। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अभी इसकी सूचना जारी नहीं की गई है।

प्रभावित होने वाली ट्रेनें

  •  27 सितंबर को रवाना हुई धनबाद फिरोजपुर कैंट गंगा सतलज एक्सप्रेस को अंबाला तक चलाया गया।
  •  27 सितंबर को रवाना हुई कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस लुधियाना, फिलौर, नकोदर, जालंधर सिटी होकर जम्मूतवी तक गई।
  •  27 सितंबर को चली टाटा -अमृतसर जालियांवाला बाग एक्सप्रेस के पहिए लुधियाना में थम गये।
  •  28 सितंबर को चलने वाली अमृतसर हावड़ा पंजाब मेल रद्द कर दी गई है।
  •  28 सितंबर को चली जम्मूतवी - कोलकाता एक्सप्रेस पठानकोट, मुकेरियां, जालंधर सिटी, लोहियां खास,     फिलौर व लुधियाना को चलाई गई।
  •  29 सितंबर को चलने वाली अमृतसर -कोलकाता अकालतख्त एक्सप्रेस लुधियाना से चलेगी।
  • 14 अक्टूबर तक हटिया से चलेगी राउरकेला-जयनगर एक्सप्रेस, दूसरी कई ट्रेनें भी प्रभावित।
  •  राउरकेला से जयनगर जानेवाली ट्रेन मध्य अक्टूबर तक हटिया से चलेगी।

यह भी पढ़ें: यात्रियों की असुविधा के लिए खेद है! 28 सितंबर से 16 अक्टूबर तक 64 ट्रेनें रहेंगी रद्द, देखें इसकी पूरी लिस्‍ट

रेलवे की ओर से बताया कि चक्रधरपुर मंडल में विकास कार्य के कारण 29 सितंबर व दो, चार, छह, नौ, 11 व 13 अक्टूबर को चलने वाली 18106 जयनगर-राउरकेला एक्सप्रेस हटिया तक जाएगी।

वापसी में 30 सितंबर व तीन,पांच, सात, 10, 12 व 14 अक्टूबर को 18105 राउरकेला-जयनगर एक्सप्रेस राउरकेला के बदले हटिया से चलेगी।

30 सितंबर व 14 अक्टूबर को चलने वाली 20817 भुवनेश्वर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस कटक, जाजपुर कियोंझर, भद्रक, हिजली, मिदनापुर, आद्रा, भोजूडीह व गोमो होकर चलेगी। तीन अक्टूबर को चलने वाली अलेप्पी एक्सप्रेस धनबाद से तीन घंटे विलंब से रवाना होगी।

यह भी पढ़ें: तारापीठ और बासुकीनाथ के साथ अब बाबा बैद्यनाथ के दरबार तक ले जाएगी ट्रेन, अब हावड़ा से देवघर तक चलेगी मयूराक्षी