Move to Jagran APP

छठ घाटों पर तैनात रहेगी मेडिकल टीम; जरूरत पड़ने पर इन नंबर्स पर करें कॉल, अस्पतालों को भी अलर्ट जारी

Dhanbad News सिर्फ बिहार ही नहीं झारखंड में भी छठ की तैयारियां चल रही हैं। शहर के प्रमुख छठ घाट में स्वास्थ्य विभाग मेडिकल टीम तैनात की जा रही है। दूसरी ओर महापर्व को देखते हुए 19 और 20 नवंबर को सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। छठ घाटों के आसपास किसी भी प्रकार के तंबाकू सेवन पर पूर्णत प्रतिबंध रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhPublished: Sat, 18 Nov 2023 10:11 AM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 10:11 AM (IST)
छठ घाटों पर तैनात रहेगी मेडिकल टीम; जरूरत पड़ने पर इन नंबर्स पर करें कॉल, अस्पतालों को भी अलर्ट जारी

जागरण संवाददाता, धनबाद। आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत हो गई है। नदी और तालाबों में पूजा को लेकर विशेष व्यवस्था की जा रही है। दूसरी और प्रशासनिक विभाग भी इसमें लगा हुआ है। शहर के प्रमुख छठ घाट में स्वास्थ्य विभाग मेडिकल टीम तैनात कर रहा है।

वहीं सदर अस्पताल में चिकित्सकीय दल का कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। किसी भी प्रकार की चिकित्सकीय सेवा के लिए संपर्क किया जा सकता है। इसके लिए प्रबंधन ने 19 नवंबर को डॉ मुकेश कुमार (9470595578) और 20 नवंबर को मोहम्मद अजहर (7979970612) का नंबर जारी किया है।

अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी

दूसरी ओर महापर्व को देखते हुए 19 और 20 नवंबर को सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने का सिविल सर्जन डा चंद्रभानु प्रतापन ने निर्देश दिया है। इसके साथ ही सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

शहर के राजेंद्र सरोवर, हीरापुर के खोखन तालाब, लोको टैंक, रानी बाँध, राजा तालाब, पॉलिटेक्निक तालाब, मनइटांड, बैंक मोड़ विकास नगर आदि जगहों पर चिकित्सकीय दल तैनात रहेगा। इसमें चिकित्सक के साथ पैरामेडिकल कर्मचारियों और फर्स्ट एड की दवा की व्यवस्था रहेगी।

घाटों के आसपास तंबाकू सेवन निषेध

छठ घाटों के आसपास किसी भी प्रकार के तंबाकू सेवन पर पूर्णत प्रतिबंध रहेगा। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में कोटपा अधिनियम लागू है। इसके तहत किसी भी सार्वजनिक स्थान पर तंबाकू का किसी भी प्रकार से सेवन करना वर्जित है।

इसके साथ ही सिविल सर्जन ने लोगों को गहरे पानी में नहीं जाने की अपील की है। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए उन्होंने संबंधित मेडिकल टीम से संपर्क करने की अपील की है।

ये भी पढे़ं -

छठ आते ही राउरकेला में बन जाता है 'मिनी बिहार', 16 साल से मुंगेर जिले से यहां आ रहीं छठव्रती

रचा गया इतिहास, पहली बार बिरसा मुंडा जेल पहुंचे चीफ जस्टिस; एक घंटे तक किया निरीक्षण


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.