Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: धनबाद सीट से मासस के ये प्रत्याशी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, पुराने चेहरे आउट

लोकसभा चुनाव की तारीखें नजदीक आते ही सभी दलों ने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी है। कई पार्टियों ने जमीन पर उतरकर अपनी रणनीति बनाने भी लगी है। ऐसे में झारखंड में भी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा कांग्रेस झामुमो के साथ-साथ मार्क्सवादी समन्वय समिति (मासस) भी धनबाद लोकसभा सीट के लिए अपने प्रत्याशी के नाम का एलान कर दिया है।

By Dileep Kumar Sinha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 23 Jan 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: धनबाद सीट से मासस के ये प्रत्याशी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, धनबाद। मासस ने अपनी परंपरागत धनबाद लोकसभा सीट से इस बार पार्टी में नए-नए आए जगदीश रवानी को प्रत्याशी बनाने का फैसला लिया है। यह फैसला सोमवार को यहां टाउन हॉल में धनबाद लोकसभा कार्यकर्ता सम्मेलन में लिया गया। पार्टी अध्यक्ष आनंद महतो ने ढलती उम्र के कारण कोई भी चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा पहले ही कर दी थी।

पूर्व विधायक अरूप चटर्जी भी लोकसभा चुनाव लड़ने को तैयार नहीं थे। आनंद महतो ने पहले ही निर्णय ले लिया था कि इस बार चुनाव में जगदीश रवानी को उतारा जाएगा। जगदीश रवानी बलियापुर के रहनेवाले हैं और जमीन के कारोबार से जुड़े हैं। करीब ढ़ाई साल पहले ही वह मासस में शामिल हुए थे।आनंद महतो की हरी झंडी मिलने के ही कारण जगदीश रवानी पूरे लोकसभा क्षेत्र में सक्रिय हो गए थे।

आनंद महतो के इस फैसले से पार्टी के कई वरिष्ठ नेता अंदर ही अंदर नाराज चल रहे हैं। यही कारण है कि लोकसभा सम्मेलन में पार्टी के महासचिव हलधर महतो एवं दोनों केंद्रीय सचिव हरि प्रसाद पप्पू एवं निताई महतो समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल नहीं हुए। आनंद महतो के चुनाव नहीं लड़ने पर पार्टी के पुराने नेताओं में से ही किसी को प्रत्याशी बनाने की मांग की जा रही थी। आनंद महतो ने यह मौका नहीं दिया और जगदीश रवानी को प्रत्याशी बना दिया।

धनबाद लोकसभा सीट से मासस के संस्थापक 3 बार चुनाव जीते

विदित हो कि धनबाद लोकसभा सीट से मासस के संस्थापक एके राय तीन बार चुनाव जीते थे। इधर, कार्यकर्त्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मासस के केंद्रीय अध्यक्ष सह पूर्व विधायक आनंद महतो ने कहा कि लंबे समय से भाजपा ने झारखंड में शासन किया, बावजूद विकास को गति नहीं दे पाई।

मासस के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह पूर्व विधायक अरूप चटर्जी ने कहा कि सांसद पीएन सिंह देश में अपनी सरकार रहने के बावजूद अपने लोकसभा क्षेत्र का विकास नहीं कर पाए। उनकी आवाज संसद में गूंजनी चाहिए था, लेकिन आवाज दबकर रह गई। मासस ने जुझारू एवं कर्मठ कार्यकर्ता जगदीश रवानी को धनबाद लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी घोषित किया है। जगदीश रवानी ने कहा कि सांसद पीएन सिंह की विफलता से एम्स, हवाई अड्डा दूसरे संसदीय क्षेत्र चले गए।

प्रत्याशी चयन के तरीके को लेकर है विरोध

मासस में यह परंपरा रही है कि सबसे पहले जिला कमेटी प्रत्याशी का नाम तय करती है। उसके बाद उस पर केंद्रीय कमेटी अंतिम निर्णय लेती है। इस बार लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन के लिए ना तो जिला कमेटी में कोई निर्णय लिया गया और ना ही केंद्रीय कमेटी में। सीधे लोकसभा कार्यकर्ता सम्मेलन बुलाकर प्रत्याशी घोषित कर दिया गया। इससे पार्टी के पुराने नेता काफी नाराज हैं।

इन्होंने भी किया संबोधित

सम्मेलन को मासस के केंद्रीय सचिव चंद्रदेव महतो, दिल मोहम्मद, रुस्तम अंसारी, दिलीप महतो, पवन महतो, बादल बाउरी, गयाराम शर्मा, गणेश महतो, राणा चटराज आदि ने संबोधित किया।

ये भी पढ़ें: '...तो गद्दी से उतारने में भी परहेज नहीं करेंगे', मुस्लिम संगठन के नेता ने हेमंत सरकार को दी चेतावनी

ये भी पढ़ें: झारखंड में CRPF के IG-जवानों पर गैरजमानती धारा में केस दर्ज, CM आवास में ED की पूछताछ से जुड़ा है मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर