Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: इंटरपोल की सूची में झारखंड के 3 कुख्यात बदमाशों के नाम, गैंगस्टर प्रिंस खान का नाम नदारद

Jharkhand News झारखंड के गैंगस्टर प्रिंस खान से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इंटरपोल की सूची जो सीबीआई की वेबसाइट पर डाली गई है उसमें प्रिंस खान का नाम शामिल नहीं है। हालांकि इस सूची में झारखंड के तीन गैंगस्टर के नाम शामिल हैं। लेकिन प्रिंस खान का नाम नहीं होना यह हैरान करने वाली बात है।

By Balwant Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 05 Sep 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
इंटरपोल की नजर में नहीं आ पा रहा गैंगस्टर प्रिंस खान (जागरण)

बलवंत कुमार, धनबाद। धनबाद और इसके आसपास के जिलों में अपराध में अव्वल गैंगस्टर प्रिंस खान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई की पहल हो रही है। राज्य और केंद्र सरकार की ओर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्यार्पण के लिए तीन बार प्रयास किया जा चुका है।

हालांकि, बार-बार इंटरपोल की लिस्ट में प्रिंस खान का नाम शामिल करने का दावा किया जाता रहा है, लेकिन भारतीय भगोड़ों की जो सूची इंटरपोल के जरिए सीबीआई की वेबसाइट पर डाली गई है, उसमें प्रिंस खान उर्फ हैदर का नाम नहीं है। इससे जाहिर है कि धनबाद पुलिस को इस गैंगस्टर तक पहुंचने में अभी और समय लग सकता है।

सूची में झारखंड के तीन भगोड़े

भारत की सीबीआई ही एकमात्र एजेंसी है जो इंटरपोल से जुड़ी हुई है। सूचनाओं का आदान-प्रदान भी इसी एजेंसी के माध्यम से किया है। सीबीआई ने देश के 282 भगोड़ों की सूची अपनी वेबसाइट पर जारी कर रखी है। यह सूची इंटरपोल के साथ जुड़ी है।

रेड नोटिस और येलो नोटिस वाले अपराधियों की लिस्ट है। रेड नोटिस में 282 के नाम हैं, इनमें प्रिंस खान नहीं है। रांची का रत्नेश सहाय, जमशेदपुर के हैदर सईद मुहम्मद आर्शियान व संजय कुमार चौधरी के नाम इसमें हैं। हैदर पर आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

प्रिंस खान पर ईसीआईआर भी

प्रिंस खान की करतूतों को देखते हुए प्रर्वतन निदेशालय ईडी ने एनफोर्समेंट केस इंफार्मेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) भी कर रखा है। इसमें प्रिंस के विरुद्ध दर्ज 50 प्राथमिकी को शामिल कर रिपोर्ट तैयार की गई है। बम से उड़ाने की धमकी, व्यवसायियों व कारोबारियों को जान से मारने की धमकी, रंगदारी, लेवी वसूलने समेत कई मामले हैं।

62 खातों में 273 संदिग्ध कैश हस्तांतरण

धनबाद पुलिस के अनुसार, अब तक प्रिंस खान के लिए हुए 273 संदिग्ध कैश हस्तांतरण का पता चला है। ये ट्रांजेक्शन 62 बैंक खातों से हुए। इनमें उत्तर प्रदेश के 24, बिहार के नौ, झारखंड आठ, महाराष्ट्र के छह, केरल के तीन, पश्चिम बंगाल के दो और आंध्रप्रदेश, मध्य प्रदेश व तमिलनाडु का एक-एक खाता है। पुलिस ने इन सभी बैंक खातों को फ्रीज कर रखा है।

झारखंड में इंटरपोल की नोडल एजेंसी एटीएस है। एटीएस के माध्यम से ही इंटरपोल से संबंधित सारी कार्रवाई की जाती है। प्रिंस खान को लेकर रेड नोटिस जारी करने संबंधी जानकारी एटीएस ही दे सकती है। यूएई सरकार से जो पत्राचार किया गया है, उससे संबंधित दस्तावेज धनबाद पुलिस के पास हैं। - हृदीप पी जर्नादनन, वरीय पुलिस अधीक्षक धनबाद।

ये भी पढ़ें

Jharkhand Doctor Murder: झारखंड में फेमस डॉक्टर की दिनदहाड़े हत्या, फिर जंगल में फेंकी लाश; इलाके में मचा हड़कंप

Jharkhand Crime News: डायन होने के शक में की चाची की गला रेतकर हत्या, घटना के बाद भतीजे मौके से फरार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर