Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मांगें वेटिंगलिस्ट में डाले जाने से नाराज रेल कर्मचारियों की कल देशव्यापी भूख हड़ताल, ECRKU ने झोंकी ताकत

महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान पुरानी पेंशन योजना लागू करने समेत रेल कर्मचारियों से जुड़ी ऐसी 16 मांगें हैं जिन्हें लंबे समय से वेटिंगलिस्ट में रखा गया है। कई चरणों की बातचीत के बाद भी उन मांगों को लेकर रेल मंत्रालय की ओर से जवाब नहीं मिला है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Kumar PandeyUpdated: Tue, 11 Oct 2022 01:41 PM (IST)
Hero Image
ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने भूख हड़ताल को लेकर पूरी ताकत झोंक दी है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान, नई पेंशन स्कीम वापस लेकर पुरानी योजना लागू करने समेत रेल कर्मचारियों से जुड़ी ऐसी 16 मांगें हैं, जिन्हें लंबे समय से वेटिंगलिस्ट में रखा गया है। कई चरणों की बातचीत के बाद भी उन मांगों को लेकर रेल मंत्रालय की ओर से जवाब नहीं मिला है।

कर्मचारियों से जुड़ी मांगें वेटिंगलिस्ट में रहने से नाराज ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) ने 12 अक्टूबर को देशव्यापी भूख हड़ताल का एलान कर दिया है। फेडरेशन के एलान के साथ उसकी पूर्व मध्य रेल इकाई ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने भूख हड़ताल को लेकर पूरी ताकत झोंक दी है।

मंगलवार को यूनियन ने हिल कॉलोनी में बैठक कर भूख हड़ताल को सफल बनाने की रणनीति बनाई। बैठक में धनबाद की तीनों शाखा के साथ पाथरडीह और कतरास इकाई के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। बैठक में यूनियन के स्थानीय पदाधिकारियों की मौजूदगी में निर्णय लिया गया कि डीआरएम कार्यालय परिसर में भूख हड़ताल को लेकर विरोध प्रदर्शन नहीं होगा। धनबाद रेलवे स्टेशन के बाहर रेलवे को-ऑपरेटिव बैंक और पे ऑफिस के पास कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठेंगे। रेल कर्मचारियों का भूख हड़ताल विभागीय काम-काज को प्रभावित किए बगैर होगा।

यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने बताया कि एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक की अवधि में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता व महंगाई राहत के एरियर का भुगतान अब तक नहीं हो सका है। इससे कर्मचारियों में काफी आक्रोश है। अय लंबित मांगें भी लंबे समय से पेंडिंग हैं। 16 सूत्री मांगों को लेकर देशभर के कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठेंगे।  एनजे सुभाष, एके दा, टीके साहू, एनके विश्वकर्मा, प्रशांत बनर्जी, शिवजी प्रसाद, जेके साव, आरके प्रसाद, सोमेन दत्ता, परमेश्वर कुमार, सीएस प्रसाद, केके सिंह, एस के महतो, इंद्रमोहन सिंह, कंचन दास, धुरंधर यादव, विश्वजीत मुखर्जी समेत अन्य उपस्थित थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें