Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दाल-भात नहीं बच्‍चों को पसंद, अंडे वाले दिन लगा देते हैं स्‍कूल में भीड़; मिड डे मील मेन्‍यू देख रहती उपस्थिति

सिजुआ क्षेत्र के धनबाद दो के मोदीडीह जोगिया पट्टी स्थित नया प्राथमिक विद्यालय का हाल बेहाल है। यहां कक्षा एक से पांच तक के बच्‍चों की जिम्‍मेदारी एक शिक्षक के कंधे पर है। बच्‍चे स्‍कूल वैसे भी कम आते हैं लेकिन जिस दिन मिड डे मील के मेन्‍यू में अंडा शामिल रहता है उस दिन अधिक संख्‍या में बच्‍चे आते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 14 Dec 2023 11:05 AM (IST)
Hero Image
दाल भात वाले दिन नहीं, अंडा वाले दिन स्‍कूल में अधिक बच्‍चे आते हैं।

संवाद सहयोगी, कतरास। सिजुआ क्षेत्र के धनबाद दो के मोदीडीह जोगिया पट्टी स्थित नया प्राथमिक विद्यालय का हाल बेहाल है। यहां मात्र एक शिक्षक के भरोसे एक से लेकर कक्षा पांच तक के बच्चे अध्ययनरत हैं। यहां 44 बच्चे नामांकित हैं, लेकिन अधिकतर दिनों में यहां आधे से कम बच्चे ही आते हैं।

अंडे वाले दिन अधिक बच्‍चे आते हैं स्‍कूल

नया प्राथमिक विद्यालय मोदीडीह कलाली पट्टी से प्रतिनियुक्त सहायक अध्यापिका जुगनू कुमारी यहां बच्चों को पढ़ाती हैं। उन्होंने बताया कि यहां के शिक्षक ट्रेनिंग देने गए हैं।

एक अध्यापक रहने के कारण बच्चों को एक ही कमरे में बैठाया जाता है। रसोइया कविता देवी ने बताया कि पानी और बिजली की व्यवस्था है। गैस मिलती है। गैस समाप्त होने पर कोयले का इस्तेमाल करती हूं। जिस दिन मेन्यू में अंडा रहता है उस दिन बच्चे अधिक आते हैं। आम दिनों में बच्चे कम पढ़ने आते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

स्‍कूल की बदहाली से बच्‍चों को खतरा

स्थानीय लोगों ने बताया कि इस विद्यालय की स्थापना के लिए निजामुद्दीन ने चार डिसमिल जमीन दान के रूप में दिया था। तब विद्यालय का निर्माण हुआ।

विद्यालय में चारदीवारी नहीं रहने के कारण परिसर में कचरा चुनने वालों ने कचरे का ढेर लगा कर रखा है। मना करने के बाद भी कोई मानने को तैयार नहीं हैं।

विद्यालय के दक्षिण दिशा में सिजुआ-भेलाटांड़ जाने की सड़क है, जिस पर गाड़ियां दौड़ती रहती हैं, जिससे बच्चों को हर वक्त दुघर्टना का डर बना रहता है। गंदा पानी परिसर के बगल में बहता है।

शौचालय में ताला लटका मिला। इससे भी बच्चों को परेशानी होती है। मध्याहन भोजन के लिए कोयले का इस्तेमाल किया जाता है।

नया प्राथमिक विद्यालय मोदीडीह जोगिया पट्टी की व्यवस्था को गंभीरता से लिया जाएगा। शीघ्र निरीक्षण करने जाउंगा- सर्किल मरांडी, बीइइओ, धनबाद दो।

यह भी पढ़ें: ट्रेनों में लगाए जा रहे हैं फॉग सेफ डिवाइस, यह ड्राइवर को सिग्‍नल की जानकारी देने में होगा मददगार; ट्रैक पर भी होगी तैनाती

यह भी पढ़ें: Dhiraj Sahu Case: धीरज साहू मामले में CM हेमंत सोरेन ने दी पहली प्रतिक्रिया, विधानसभा चुनावों के नतीजे पर बोले- अभी खेल बाकी है...