Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024: पांच मई को ही होगी नीट-यूजी की परीक्षा, NTA ने की अफवाहों पर ध्‍यान न देने की अपील

NEET UG 2024 चुनाव की वजह से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) यूजी की परीक्षा को स्‍थगित किए जाने संबंधित अफवाहों पर ध्‍यान न देने की बात करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है कि नीट (यूजी) की परीक्षा पांच मई को ही होगी। यह परीक्षा दोपहर से दो से शाम के 520 बजे तक होगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

By Ashish Singh Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 10 Apr 2024 09:11 AM (IST)
Hero Image
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) यूजी पांच मई को होगा।

आशीष सिंह, धनबाद। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने उन सभी भ्रामक सूचनाओं पर विराम लगा दिया है, जिसमें यह  बताया जा रहा था चुनावों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया है या किया जा रहा है। एनटीए ने स्पष्ट कर दिया है कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) यूजी पांच मई को ही होगा। यह परीक्षा दोपहर से दो से संध्या 5:20 बजे होगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

13 भाषाओं में होगी नीट की परीक्षा

एनटीए की सीनियर डायरेक्टर डा. साधना पराशर की ओर से इस संबंध में पत्र जारी किया गया है। इस बात की पुष्टि धनबाद के एनटीए सिटी कोऑर्डिनेटर आशुतोष कुमार ने भी की। नीट यूजी पांच मई रविवार को 13 भाषाओं में पेन और पेपर मोड में होगा। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल है।

इस वजह से नीट एग्‍जाम पास करना है जरूरी

वर्ष 2024 के लिए सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा अस्पतालों में आयोजित किए जा रहे बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम में भी प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को नीट उत्तीर्ण करना आवश्यक है। नीट स्कोर का उपयोग चार वर्षीय बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम में चयन के लिए शार्ट लिस्टिंग के लिए भी किया जाएगा।

झारखंड में एमबीबीएस कोर्स के लिए छह सरकारी और दो निजी मेडिकल काॅलेज हैं। यहां एमबीबीएस की 930 सीटें तय हैं। राज्य कोटा के अंतर्गत स्थानीय विद्यार्थियों को एमबीबीएस की 613 सीटें मिलेंगी। इनमें सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों का 251 सीटों पर नामांकन होगा।

इसी तरह ईडब्ल्यूएस का 59, एससी का 61, एसटी का 155, बीसी-वन का 51 और बीसी-टू के विद्यार्थियों का नामांकन 36 सीटों पर होगा। यूजी-नीट के सफल छात्रों के पास एमबीबीएस के अलावा बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) का भी विकल्प है।

काॅलेज कुल सीटें राज्य कोटा की सीटें

  • - रिम्स रांची : कुल 180 सीट, राज्य कोटा 148
  • - एमजीएम मेडिकल कालेज जमशेदपुर : कुल 100 सीट, राज्य कोटा 83
  • - शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज धनबाद : कुल 100 सीट, राज्य कोटा 83
  • - फूलो-झानो मेडिकल कालेज दुमका : कुल 100 सीट, राज्य कोटा 83
  • - मेदिनीराय मेडिकल कालेज पलामू : कुल 100 सीट, राज्य कोटा 83
  • - शेख भिखारी मेडिकल कालेज हजारीबाग : कुल 100 सीट, राज्य कोटा 83
  • - मणिपाल टाटा मेडिकल कालेज जमशेदपुर : कुल 150 सीट, राज्य कोटा 25
  • - लक्ष्मी चंद्रवंशी मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल पलामू : कुल 100 सीट, राज्य कोटा 25

पांच मई निर्धारित समय दोपहर दो से संध्या 5:20 बजे नीट-यूजी का आयोजन होगा। छात्रों को तनाव लेने की जरूरत नहीं है। छात्र सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें, अफवाहों पर ध्यान देने की कोई आवश्यकता नहीं है- आशुतोष कुमार, सिटी कोआर्डिनेटर एनटीए धनबाद।

ये भी पढ़ें:

'नोटिस को फाड़कर रद्दी में फें‍क दिया...' ढुलू को सरयू राय ने दी खुली चुनौती, कहा- साजिश का करूंगा पर्दाफाश

Two Group Fight: झरिया में दो गुटों के बीच हिंसक भिड़ंत... गोलियां भी चली, पुलिस कर रही आरोपितों की तलाश