Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीकाकरण के कुछ घंटे बाद नवजात ने तोड़ा दम, नर्स पर लापरवाही का आरोप; अब मेडिकल टीम करेगी मामले की जांच

Dhanbad News झारखंड के धनबाद में टीकाकरण के कुछ घंटे बाद एक नवजात की मौत हो गई। पिता ने बताया कि टीका लगाने के बाद बच्ची काफी दर्द से छटपटाने लगी। इसके बाद अचेत होकर उसने दम तोड़ दिया। स्वजन ने नर्स पर गलत तरीके से टीका लगाने का आरोप लगाया है। मामले की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल टीम गठित की है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 06 Nov 2023 10:06 AM (IST)
Hero Image
टीकाकरण के कुछ घंटे बाद नवजात ने तोड़ा दम, नर्स पर लापरवाही का आरोप; अब मेडिकल टीम करेगी मामले की जांच

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद के बरवाअड्डा में शनिवार को टीकाकरण के बाद नवजात की मौत हो गई थी। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल टीम गठित कर दी है।

सोमवार को मेडिकल टीम गांव में जाकर मामले की जांच करेगी। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि ने भी अपने स्तर से जान शुरू कर दी है।

प्रारंभिक जानकारी में जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. रोहित गौतम ने बताया कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

मौत का कारण नवजात में पहले से कॉम्प्लिकेशन हो सकता है। हालांकि, पूरी मामले की जांच की रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय को भेजी जाएगी।

नर्स पर लगाया गया था लापरवाही का आरोप

बरवाअड्डा के रहने वाले टिंकू अपनी दो माह की बेटी राधिका को टीका लगाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र लाए थे। टिंकू ने बताया कि यहां पर नर्स ने गलत तरीके से टीका लगा दिया था। इसके बाद बच्ची काफी दर्द से छटपटाने लगी। इसके बाद वह अचेत होती चली गई, और उसने दम तोड़ दिया।

घर वालों ने शब को दफना दिया। मामले की शिकायत स्थानीय थाना पुलिस से की गई। पुलिस ने बताया की मौत की जांच के लिए फिर से शव को निकाले जाने की बात कही गई, लेकिन इसपर घरवाले राजी नहीं हुए और थाना से ही वापस लौट गए। हालांकि, मामला स्वास्थ्य विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन तक पहुंच गया है और जांच शुरू की गई है।

मौत की वजह

जिला टीकाकरण पदाधिकारी ने बताया कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित होती है। उस ही आंगनबाड़ी केंद्र पर कई अन्य बच्चों को टीका लगाया गया था। सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्होंने आशंका जताई कि नवजात पहले से ही किसी बीमारी के कॉम्प्लिकेशन में होगा। हालांकि पूरी जांच करने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

ये भी पढे़ं -

आज कई माता-पिता की आंखें होंगी नम, जब एक साथ 1124 बेटियां बनेगी बिहार पुलिस का हिस्सा; आतंकी गतिविधियों से लड़ने का देंगी डेमो

कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने भरी सभा में अपने मंत्रियों की लगा दी क्लास, कहा- पिछले चार वर्षों से कहां थे स्वास्थ्य मंत्री

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर